9 साल की बच्ची पियानो बजाती रही, डॉक्टरों ने बेहोश किए बिना ही ब्रेन से निकाला ट्यूमर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, December 14, 2020

9 साल की बच्ची पियानो बजाती रही, डॉक्टरों ने बेहोश किए बिना ही ब्रेन से निकाला ट्यूमर

BRAIN SURGERY

 मध्य प्रदेश के ग्वालियर के बिरला अस्पताल में डॉक्टरों ने एक नई इबारत लिख दी है। यहां बानमोर की रहने वाली 9 साल की सौम्या के सिर से ट्यूमर निकालने के लिए ऑपरेशन के दौरान उसे बेहोश नहीं किया गया बल्कि बच्ची ऑपरेशन के समय पियानो बजाती रही। सौम्या को न तो बेहोश किया गया और न ही उसे कोई तकलीफ हुई। बिरला हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सौरभ गुप्ता और ग्वालियर के बिड़ला हॉस्पिटल के एनेस्थीसिया डॉक्टरों की टीम ने एक इबारत लिख दी है। अस्पताल के डॉक्टरों कहा कि उन्होंने 9 साल की बच्ची के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया। जोकि बता दें ओप्रशन के दौरान बच्ची को बेहोश नहीं किया गया बल्कि वो ऑपरेशन के समय पियानो बजाती रही। मिली जानकारी के अनुसार डॉक्टरों ने बच्ची के सिर की हड्डी में छेद करके ट्यूमर निकाल दिया। इस बीच उस बच्ची को जरा सा भी दर्द नहीं हुआ।

9 साल की बच्ची बजाती रही पियानो.डॉक्टरों ने बताया कि 9 साल की सौम्या ब्रेन ट्यूमर की मरीज थी। इसी वजह से उसे मिर्गी के दौरे भी आते थे। सौम्या दो साल से इस गंभीर बीमारी से परेशान थी। डॉक्टरों ने बताया कि ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी (कपाल छेदन) के द्वारा किया गया है। डॉक्टरों ने बताया कि फिलहाल ग्वालियर में अभी तक ऐसा कोई ओपरेशन नहीं हुआ है यह ऐसा पहला ऑपरेशन है। इस ओपरेशन की फोटोग्राफी भी की गई है।

ओपन सर्जरी जोखिम भरी थीडॉक्टरों ने बताया कि बच्ची की उम्र काफी कम है जिसके कारण ओपन सर्जरी करना काफी जोखिम भरा था। यदि थोड़ी भी गड़बड़ी हो जाती तो बच्ची के शरीर लकवाग्रस्त होने का खतरा था। उस बच्ची के परिवार वाले भी काफी चिंता में थे। सीनियर न्यूरोसर्जन डॉक्टर अभिषेक चौहान ने कहा कि अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति में मरीज को बेहोश करने के बजाय सिर्फ ऑपरेशन वाले हिस्से को सुन्न कर दिया जाता है।

बच्ची को जल्द ही डिस्चार्ज किया जाएगाउन्होंने बताया कि बच्ची के ऑपरेशन के समय भी डॉक्टर उससे बात कर रहे थे। साथ ही वह पियानो बजाती रही। इस प्रकार बिना ब्रेन को नुक्सान पहुचांए ट्यूमर निकाल दिया गया। सौम्या को अस्पताल से शनिवार को डिस्चार्ज कर दिया गया।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment