दुनिया के 7 सबसे बेहतरीन संसद भवन की खूबसूरती देख हो जाएंगे हैरान, जानिए खासियत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, December 8, 2020

दुनिया के 7 सबसे बेहतरीन संसद भवन की खूबसूरती देख हो जाएंगे हैरान, जानिए खासियत

 

दुनिया के 7 सबसे बेहतरीन संसद भवन की खूबसूरती देख हो जाएंगे हैरान, बहुत खास हैं

देश में इसी 10 दिसंबर को नए संसद भवन की नींव रखी जा रही है, इसे वास्तु से लेकर हर तरह से उत्‍कृष्‍ट बनाने की कोशिश की जाएगी । जिसके लिए वास्तुविदों ने कई दूसरे देशों की संसद का निरीक्षण भी किया और उनसे प्रेरणा भी ली है । दुनिया में कई पार्लियामेंट हाउस ऐसे हैं जो दिखने में बेहद आकर्षक हैं, साथ ही साथ सुविधा युक्त भी हैं ।

ब्रिटेन का पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर
ब्रिटिश संसद को दुनिया के सभी संसदों का मूल माना जाता है, इसे चार्ल्स बेरी और अगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था । ये इमारत थेम्स नदी के किनारे बनाई गई है । इमारत में मूलतः तीन टावर बने हुए हैं, जो एलिजाबेथ टावर, न्यू पैलेस और हाउस ऑफ कॉमन्स के नाम से जाने जाते हैं । ये भवप गोथिक शैली में बना है । साल 1987 से यह यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों का हिस्सा है ।

रोमानिया की संसद
यूरोपियन देश रोमानिया की संसद के भवन का काम साल 1984-97 तक चला । दुनिया के सबसे बड़े और मजबूत पार्लियामेंट भवनों में से एक मानी जाने वाली ये इमारत, बुखारेस्ट में बनी है । वास्‍तुकार एन्का पेट्रिशिया ने इसका नक्‍शा तैयार किया है । भवन बनाने के लिए 20000 सैनिकों और कैदियों ने दिन-रात काम किया । यहां 8 खुफिया सुरंगें भी हैं ।
स्कॉटलैंड का संसद भवन
ये इमारत भी भव्‍य है, साल 1999-2004 के बीच बना ये भवन बहुत चर्चा में रहा, वजह रही सरकार का इसके निर्माण कार्य में खुलकर खर्च करना । कई इमारतों से बने इस भवन की खासियत है कि सारे भवन एक-दूसरे से एकदम ही अलग हैं ।

जर्मनी की संसद
जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बना ये संसद भवन 1884-1894 के बीच बनकर तैयार हुआ । भवन में हिटलर के दौर से आगे भी काफी बदलाव हुए हैं ।
फिनलैंड की संसद
फिनलैंड का पार्लियामेंट हाउस, देश की मजबूती को दिखाता है । साल 1917 में जब ये देश रूस से आजाद हुआ, इसके बाद ही यहां कई बदलाव किए गए । ये इमारत गुलाबी और धूसर सफेद रंग की ठोस इमारत है, जो ग्रेनाइट पत्थरों से बनी है ।

श्रीलंका का संसद भवन
बेहद खूबसूरत दिख रहा ये भवन श्रीलंका का संसद भवन है । इसे दुनिया के बेहतरीन पार्लियामेंट हाउसेज में गिना जाता है । इसके निर्माण में केवल 4 साल लगे, साल 1979 से लेकर 1982 के बीच ये बनकर पूरा हो गया था । इसके बनाने वाले श्रीलंकन वास्तुविद जोफ्री बावा हैं । खास बात ये कि इस संसद भवन में सारे दरवाजे चांदी से चमकीले हैं ।

बांग्‍लादेश का संसद भवन
एशियाई देशों में एक नाम बांग्लादेश की संसद का भी आता है, ढाका में बना ये पार्लियामेंट हाउस एक आर्टिफिशियल झील के किनारे बनाया गया है । 1961 से इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ और इसे बनने में 10 साल लग गए। ये इमारत स्कॉटलैंड के किलों से प्रेरित है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment