शनिवार के दिन करें यह 7 आसान उपाय, दूर हो जाएंगे शनिदोष - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, December 5, 2020

शनिवार के दिन करें यह 7 आसान उपाय, दूर हो जाएंगे शनिदोष

 

shanidev

हिन्दू धर्म में शनिवार के दिन शनि देव की पूजा का काफी महत्त्व माना जाता है। शनिवार के दिन शनि देव की पूजा से मनुष्य के ग्रहो के अनुचित प्रभाव, शारीरिक कष्ट और व्यवसाय में अधिक परेशानी हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति सबसे अधिक किसी ग्रह से डरता है तो वह शनिदेव (Shanidev) हैं। शनिदेव सूर्य के पुत्र हैं और जब इनका नाम मन में आते ही कई प्रकार के अनिष्ट की आशंका से मन घबराने लगता है। धीरे चाल के कारण शनि अत्यंत दार्शनिक एवं आध्यात्मिक प्रवृत्ति के देवता हैं। इनके प्रभाव से व्यक्ति को कई प्रकार की अग्नि परीक्षा से गुजार कर सोने की तरह चमका देते हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली (Kundali) में शनि के शुभ स्थान पर होते हैं तो व्यक्ति को अपार संपत्ति और मान-सम्मान ​की प्राप्ति होती है। इसके विपरीत यदि अशुभ स्थान पर होने पर भारी नुकसान पहुंचाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ​शनिदेव (Shanidev) के उन महाउपायों को जिन्हें करने व्यक्ति शनि दोष (Shanidosh) से मुक्त होता है और उसके सारे काम बनने लगते हैं-

1. शनि की कृपा पाने के लिए आपको अपने माता-पिता का आदर और सम्मान करना होगा। साथ ही साथ उनकी सेवा भी करनी होगी। अगर वे आपसे दूर हों तो आप उनके चित्र को प्रणाम करें। रोज फोन करके उनका आशीर्वद लें। यह उपाय आपको चमत्कारिक रूप से अवश्य लाभ दिलाएगा।

2. अगर आपके ऊपर श​नि की ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही है और आप शनि के द्वारा मिल रहे कष्टों से परेशान हैं तो आपको किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर नीलम धारण करना चाहिए। अगर आप इसे न ले सकें तो शमी की जड़ को काले कपड़े में बांधकर अपने बाजू में धारण करें।

3. प्रतिदिन शनि के मंत्र ”ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम:” का कम से कम तीन माला जप करें।

4. परेशानियों को दूर करने के लिए शनि का दान एक अच्छा उपाय है। शनि की कृपा पाने के लिए आप लोहा, काला तिल, उड़द, कुलथी, कस्तूरी, काले कपड़े, काले जूते, चाय की पत्ती, आदि दान कर सकते है।

5.शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के चारों तरफ सात बार कच्चा सूत लपेटें। ध्यान रहे सूत लपेटते वक्त शनि के मंत्र का जाप करते रहें। दीपदान करें। शनिवार के दिन में सिर्फ एक बार नमक-मसाला रहित सादा भोजन करें या खिचड़ी बनाकर जरूर खाएं।

6. हर शनिवार को काले कुत्ते को तेल में चुपड़ी रोटी और मिठाई खिलाएं। अगर यह उपाय संभव न हो तो काले कुत्ते को बिस्कुट भी खिला सकते हैं। इसी प्रकार काली गाय की सेवा से भी शनिदेव बहुत प्रसन्न होते हैं और उनसे होने वाले दोष को दूर होते हैं।

7. शनि संबंधी दोषों को दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। अगर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती से परेशान चल रहे हैं तो रोजाना हनुमान जी की साधना-आराधना करें। मंगलवार और शनिवार के दिन विशेष रूप से सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी को सिंदूर का चोला जरूर चढ़ाएं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment