सर्दियों में वजन कम करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन, बढ़ते पेट की चर्बी से पाएं छुटकारा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, December 20, 2020

सर्दियों में वजन कम करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन, बढ़ते पेट की चर्बी से पाएं छुटकारा

 

belly%2Bfat

ठंड के मौसम में गर्म और स्वादिष्ट भोजन खाने से दूर रहना बहुत मुश्किल है। इस मौसम में लोग गर्म गाजर का हलवा, गुलाब जाम, सरसों का साग और गर्म चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। कई अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि ठंड के मौसम में मानव भोजन बढ़ता है। यही वजह है कि  इस सीजन में   तेजी से वजन कम करने का फॉर्मूला बढ़ने लगा है  । स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ठंड में कुछ चीजें न केवल वजन में बल्कि  पेट की  चर्बी कम करने में भी  बहुत कारगर  हैं 


फाइबर से भरपूर गाजर को पचाना शरीर के लिए आसान नहीं होता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसे खाने के बाद आपको घंटों तक भूख नहीं लगती है। स्वाभाविक रूप से, किसी व्यक्ति के लिए वजन कम करना संभव है यदि उसे भूख नहीं लगती है। दूसरा, क्योंकि गाजर कैलोरी और गैर-स्टार्च में बहुत कम है, वे वजन हासिल नहीं करते हैं।

चुकंदर में वजन घटाने के लिए अनुकूल फाइबर पाया जाता है। 100 ग्राम क्रश में केवल 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम वसा और केवल 10 ग्राम वसा होती है। ये सभी पोषक तत्व तेजी से मानव वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

किचन में मौजूद दालचीनी सर्दियों में जल्दी वजन कम करती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी के अनुसार, दालचीनी में पाया जाने वाला सिंघाड़ा आंतों में वसा के साथ चयापचय को संतुलित करता है। इंसुलिन भी नियंत्रण में है। जब शरीर तेजी से चीनी का चयापचय करता है, तो एक व्यक्ति तेजी से वजन हासिल करना शुरू कर देता है।

सर्दियों के मौसम में वजन कम करने के लिए मेथी के बीज कोई कम प्रभावी दवा नहीं हैं। मेथी के बीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाते हैं। यह न केवल आपके चयापचय को अच्छी स्थिति में रखता है, बल्कि इसमें पाया जाने वाला ग्लाइकोमैनन भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सर्दियों में उपलब्ध स्वादिष्ट अमरूद फल घंटों तक मानव भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपके शरीर के फाइबर की दैनिक आवश्यकता के 12 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। यह फल मानव चयापचय के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अच्छा चयापचय एक व्यक्ति को वजन कम करने में मदद करता है।


ठंड में पानी की कमी से शरीर में निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है। निर्जलीकरण के कारण, चयापचय प्रणाली पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में, गर्म पानी या हर्बल चाय न केवल आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करती है, बल्कि लंबे समय तक भूख को भी रोकती है।

सर्दियों में लोग प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल करते हैं या फूड को ज्यादा प्रोसेस करते हैं। आप जो नहीं जानते हैं वह यह है कि ये खाद्य पदार्थ सोडियम और चीनी में उच्च होते हैं, जिससे तेजी से वजन बढ़ सकता है। इसलिए पैक्ड सूप, सॉस या प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के बजाय आहार में केवल ताज़ा चीजों को शामिल करें।

source link newztezz.com

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment