इन 5 चीजों को खाने के बाद भूल से भी न पिएं पानी, हो सकता है बड़ा नुकसान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 2, 2020

इन 5 चीजों को खाने के बाद भूल से भी न पिएं पानी, हो सकता है बड़ा नुकसान


जब भी हम कुछ मीठा खाकर पानी पीने लगते हैं तो हमारे दादा-दादी, माता-पिता और बाकी घर के बड़े हमें ऐसा करने से हमेशा मना करते हैं और जब हम उनकी बात नहीं मानते हैं तो इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है जैसे कई बार शुष्क खांसी या कोई और समस्या हो जाती है। केवल मिठाई खाने के साथ ही ऐसा नहीं होता है ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनको खाने के बाद पानी पीने से शरीर में कुछ न कुछ परेशानी होने लगती हैं। आज हम आपको बताते हैं कि किन चीजों को खाने के बाद पानी नहीं पानी चाहिए नहीं तो परेशानी हो सकती है।

कॉफी
अगर आपने कॉफी पीने के बाद पानी पी लिया तो इसका सीधा असर आपके पाचनतंत्र पर पड़ सकता है इसलिए हमेशा कॉफी पीने के बाद आधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से कब्ज की परेशानी हो सकती है।

फल
फल खाते ही पानी पीने से अपच, खांसी या शुगर का स्तर बढ़ने की परेशानी हो सकती है। संतरा और अंगूर खाने के बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश जैसी समस्या हो सकती है। केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनार आदि फलों में शुगर होता है और साइट्रिक एसिड होता है जिससे कि पानी पीते ही शरीर को समस्या हो सकती है।

चना
चने खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चने पचाने के लिए हमारे शरीर को हमारे पेट के भीतर मौजूद ताप की जरूरत होती है और पानी पाने से यह ताप शरीर के अंदर रुक नहीं पाता है। चने ठीक प्रकार से पच नहीं पाते हैं तो पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

मूंगफली
मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से सूखी खांसी हो सकती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। मूंगफली गर्म होती है और पानी ठंडा इसलिए इसे खाते ही प्यास लगने लगती है। इसलिए मूंगफली खाने के कम से कम 15 मिनट बाद पानी पिएं।

मिठाई
मिठाई खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शरीर में शुगर बढ़ जाती है। पानी शरीर में शुगर को जमा करने की क्षमता को बढ़ा देता है। अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो आपको डायबिटीज होने की संभावना बढ़ सकती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीवुडलोचा.कॉम (Bollywoodlocha.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment