शुगर लेवल को करना है कम तो अपने डाइट में इन 5 जादुई चीजों को करें शामिल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 2, 2020

शुगर लेवल को करना है कम तो अपने डाइट में इन 5 जादुई चीजों को करें शामिल

 


मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो आज के दिन में हर वर्ग के लोग इससे ग्रसित हैं। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। इस बीमारी में लोगों को अपने खान पान का बेहद ध्यान रखना पड़ता है। इस बीमारी में आपको छोटी से छोटी चीजों का भी ख्याल रखना पड़ता है। सिर्फ खानपान और अपने रहन-सहन से ही इस बीमारी को कंट्रोल हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों में बारे में बताते हैं जिनसे आप अपना सुगर लेवल कंट्रोल में कर पाएंगे।

1. हरी पत्तेदार सब्जी
पालक, मेथी व अन्य हरी सब्जियों में विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं। इन सब्जियों में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स कम मात्रा में पाई जाती है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है। इसके अंदर पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से ये दिल और आंखों को बेहद लाभ पहुंचाते हैं।

2. हल्दी
हल्दी हर किचन में आसानी से मिल जाती है। हल्दी में कर्क्युमिन होने की वजह से यह हमें हृदय रोगों से बचाती है इसके साथ ही शुगर लेवल को कम करने में सहायता करती है।

. लहसुन
लहसुन से हमारे स्वास्थ्य को बेहद लाभ मिलता है। यदि किसी को ब्लड शुगर या कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो यह काफी मदद कर सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

4. टमाटर
टमाटर का जूस मधुमेह वालों के लिए लाभप्रद होता है। सुबह खाली पेट टमाटर के जूस में नमक और काली मिर्च डालकर पीने से काफी फायदा होता है।

5. अखरोट
अखरोट में विटामिन-ई पाया जाता है, यह टाइप-2 डायबिटीज से बचाता है। यह दिल की बीमारियों के लिए भी बहुत मदद करता है। यह न केवल आपके शुगर को कंट्रोल में रखता है बल्कि आपके कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और  ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीवुडलोचा.कॉम (Bollywoodlocha.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment