अगर आप हैं ग्रेजुएट..तो अब आपको सरकार देगी 50 हजार रूपए..लेकिन करना होगा ये छोटा-सा काम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 16, 2020

अगर आप हैं ग्रेजुएट..तो अब आपको सरकार देगी 50 हजार रूपए..लेकिन करना होगा ये छोटा-सा काम

लड़कियों को आत्मनिर्भर व सशक्त करने की दिशा में केंद्र समेत राज्य सरकारों की कोशिश हमेशा जारी रहती है। लड़कियां अगर आत्मनिर्भर व सशक्त होंगी तो हमारा समाज आत्मनिर्भर व सशक्त होगा। इस दिशा में अनवरत सरकार प्रयासरत रहती है। अब इसी कड़ी में बिहार सरकार ने एक बड़ी पहल की है। प्रदेश में चल रहे बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के आयम को विस्तृत करते हुए नीतीश सरकार ने इसमें एक नया पहलू जोड़ दिया है। बता दें कि इस योजना के तहत पहले से ही बिहार सरकार स्नातक कर चुकी बालिकाओं को 25 हजार रूपए देती है, लेकिन हालिया विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने इस संदर्भ में बड़ा ऐलान करते हुए कहा था कि अगर फिर से हमारी सरकार बिहार में बनती है, तो फिर हम इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को 25 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर देंगे। 

अब जब बिहार में विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार फतह पा चुके हैं, तो अब मुख्यमंत्री अपनी उन सभी वादों को धरातल पर उतारने की कोशिश में जुट चुके है, जिनका ऐलान उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान किया था। इसी कड़ी में अब बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना की राशि बढ़ाने के बाद अब इस योजना पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। प्रदेश सरकार अपनी हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने की जुगत में जुट चुकी है, जिससे की प्रदेश की बालिकाओं को 50  हजार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। बता दें कि प्रदेश में बेटियों को आत्मनिर्भर व सबल बनाने की दिशा में कई योजनाएं चल रही है।

यहां आपको बताते चले कि बिहार सरकार ने इस योजना के संदर्भ में प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट को मंजूरी के लिए भेज दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही इसे मंजूरी मिल जाएगी। इस योजना के तहत प्रदेश में डेढ लाख ग्रेजुएट बालिकाओं को फायदा पहुंचेगा। विगत वर्ष इस योजना के तहत 1.4 लाख आवेदन किए गए थे। जिसमें से 84 हजार से से भी अधिक बालिकाओं को इस योजना का फायदा मिला था। इस योजना का ध्येय प्रदेश में ग्रेजु्एट बालिकाओं की तादाद को बढ़ाना है। इस योजना का लाभ महज वही बालिकाएं उठा सकतीं हैं, जिसने प्रदेश के सबद्ध विश्वविद्दयालयों से स्नातक किया हो।  इस योजना को मुकम्मल करने के लिए सरकार ने 200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। जिसे साल 2020-21 में बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम आपको  ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/  पर जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट का होना अनिवार्य है। आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, पते के लिए कोई भी आईडी, ग्रेजुएशन की मार्कशीट होना अनिवार्य  है। इनकी गैर मौजूदगी में आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment