50 के पार पहुंचा आलू के दाम, जानिये अब कब होगा सस्ता? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 2, 2020

50 के पार पहुंचा आलू के दाम, जानिये अब कब होगा सस्ता?

50 के पार पहुंचा आलू के दाम, जानिये अब कब होगा सस्ता?

प्याज के बाद अब आलू भी अपना रंग दिखा रहा है, 50 रुपये प्रति किलो तक आलू के भाव पहुंच गये हैं, वक्त के साथ प्याज के रेट में तो सुधार आ गया है, लेकिन आलू अभी भी अपने तेवर दिखा रहा है, अगर देश की बात करें, तो आलू किसी भी हिस्से में 40 रुपये से कम में नहीं बिक रहा है, रह-सही कसर ना के बराबर आ रहे नये आलू ने निकाल दी है, किसानों के आंदोलन का बड़ा असर आलू पर भी दिख रहा है, केन्द्र सरकार ने आलू की इम्पोर्ट ड्यूटी पर 10 लाख टन पर 10 फीसदी का कोटा तय किया है, सरकार ने इस कोटे को 31 जनवरी 2021 तक के लिये लागू किया है। फिलहाल औसत दाम 32 रुपये के आस-पास है, सरकार के इस कदम से आगामी दिनों में आलू के भाव काबू में रहने की संभावना है, वहीं मंडियों में जनवरी से आलू की नई फसल की आवक शुरु हो जाएगी।

10 रुपये तक बिकता था आलू
आलू उत्पादक किसान समिति के महामंत्री आमिर बताते हैं, ये वो वक्त है जब गाजर-मटर के साथ आलू 7-8 रुपये किलो बिकता था, इस समय यूपी से करीब 32 करोड़ आलू के पैकेट जो 50 किलो के होते हैं, बाजार में आ जाते हैं, पंजाब का आलू भी दिल्ली के साथ ही साउथ इंडिया में पहुंचना शुरु हो जाता था, ये नया आलू होता था, यूपी करीब 15 करोड़ पैकेट कोल्ड स्टोरेज में रखकर बाकी को सीधे बाजार में बेच देता था, इसलिये बड़े ही आराम से सर्दियों के मौसम में 7-8 रुपये तक आलू बिकता रहता था।

आलू के बीज भी महंगे
सर्दियों में भी आलू महंगा बिक रहा है, इसके पीछे की एक और वजह का जिक्र करते हुए आमिर बताते हैं कि आलू की बुआई के लिये हम 20 रुपये किलो बीज खरीदते थे, लेकिन इस बार किसानों ने 120 रुपये प्रति किलो खरीदा, जिसकी असर अब कीमतों पर भी दिख रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment