चाणक्‍य नीति: इन 5 बातों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी 100% सफलता - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 16, 2020

चाणक्‍य नीति: इन 5 बातों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी 100% सफलता

 

चाणक्‍य नीति: इन 5 बातों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी 100% सफलता

चाणक्य की गिनती प्राचीन भारत के सर्वश्रेष्‍ठ विद्वानों में होती है । चाणक्य की कही बातें, चाणक्‍य नीति के नाम से सुनी-पड़ी जाती हैं । जो भी व्‍यक्ति इसे पढ़ता-समझता और अपने जीवन में इन्‍हें अपनाता है वो सफलता की ओर बढ़ता जाता है । चाण्‍क्‍य नीति के अनुसार व्यक्ति को अपने हर दिन की शुरुआत बहुत सोच समझ कर करनी चाहिए । चाणक्य नीति सैकड़ों वर्ष बीत जाने के बाद आज भी प्रासंगिक है । जानें वो अहम बातें जो हर किसी को आतमसात करनी चाहिए ।

लालच त्याग दें
चाणक्य नीति के अनुसार मनुष्‍य के सभी दुखों का कारण लालच है । वो लोग जो लालच से मुक्त होकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं वे कभी निराश नहीं होते हैं । निस्‍वार्थ भाव से काम करें ।
क्रोध ना करें
हर मनुष्‍य का सबसे बड़ दुश्‍मन क्रोध है, इसलिए इससे बचकर रहने की सीख चाणक्‍य नीति में भी है । क्रोध में व्यक्ति अच्छे और बुरे का फर्क नहीं कर पाता है ।

आलस का त्याग करें
चाणक्य नीति के अनुसार अलास किसी भी मनुष्‍य की सफलता में सबसे बड़ी बाधा है । जो व्यक्ति आलस का त्याग नहीं कर पाते हैं वे सफलता से हरदम दूर ही रहते हैं ।
काम टालना
आज का काम, कल पर टालने वाले जीवन में सफलता नहीं पा सकते । चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग ऐसा करते हैं, उन्हें सफलता बड़ी मुश्किल से मिलती है । काम को तुरंत, हाथों हाथ पूरा कर लेना चाहिए ।

झूठ से बचें
चाणक्य के अनुसार झूठ बोलने की आदत व्यक्ति को कमजोर बनाती है, ना तो झूठ बोलें और न ही झूठ बोलने वाले व्यक्तियों का भरोसा करना करें ।
समय का महत्‍व जानें
जो लोग समय की कीमत जानते हैं, समय भी उन्‍हें महत्‍व देता है । जो इसे नहीं समझते वो हमेशा रोते ही रह जाते हैं । समय के साथ धन का भी मोल समझे, इसे बचाना सीखें ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment