साल 2020 में दुनिया के इन 20 कलाकारों ने कहा अलविदा


rishi%2Birfan%2Bsushant

वर्ष 2020 को लाभ से अधिक खोने के लिए याद किया जाएगा। इस वर्ष उनके साथ कई लोग गए, खासकर कोरोना महामारी के कारण। उनमें से कुछ कोविद के साथ अपनी लड़ाई हार गए, जबकि अन्य ने अन्य कारणों से दुनिया को अलविदा कह दिया।

इस साल, हम अपने प्रशंसकों और परिवारों को अलविदा कहने वाले लोकप्रिय लोगों की सूची लेकर आए है।

दिव्या भटनागर: ये रिश्ता क्या कहलाता है टीवी अभिनेत्री पिछले कुछ हफ्तों से कोविद -19 के साथ जूझने के बाद 7 दिसंबर को निधन हो गया। वायरस से संक्रमित होने के बाद नवंबर से उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह 34 साल का था। दिव्या ने तेरा यार हूं मैं, उड़न, जीत गायी से पिया मोरे और विष जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

वीजे चित्रा: टेलीविजन अभिनेत्री और होस्ट तमिल शो पांडियन स्टोर्स में अभिनय के लिए जानी जाती हैं। वह 9 दिसंबर को चेन्नई नज़रपेट के एक होटल के कमरे में मृत पाई गई थी। टीएनएम के अनुसार, चेन्नई पुलिस का कहना है कि चित्रा की मौत आत्महत्या के कारण हुई थी, लेकिन उसके रिश्तेदारों का मानना ​​है कि वह मारी गई थी। वह 29 साल की थी।

रवि पटवर्धन: दिग्गज हिंदी और मराठी अभिनेता का दिल का दौरा पड़ने से 6 दिसंबर को मुंबई में निधन हो गया। सांस फूलने की शिकायत के बाद उन्हें निजी अस्पताल ले जाया गया। वह 84 वर्ष के थे। सत्तर के दशक की शुरुआत से पटवर्धन मराठी सिनेमा और टेलीविजन में एक जाना-माना चेहरा थे, जो अक्सर जज, वकील, ग्राम प्रधान, पुलिसकर्मी या किसी परिवार के पितृसत्तात्मक परिवार के मुखिया की भूमिका निभाते थे। पटवर्धन ने तेजाब, नरसिम्हा, चमत्कार, तक्षक, यशवंत, प्रतिघाट, मुजरिम, हफ्ता बैंड, सलाखें, युगपुरुष, और राजू बन गया जेंटलमैन जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था।

सौमित्र चटर्जी: प्रसिद्ध अभिनेता का 15 नवंबर को निधन हो गया। वह 85  वर्ष के थे। दादा साहब फाल्के विजेता अभिनेता लगभग 40 दिनों के लिए कोलकाता के बेले व्यू अस्पताल के आईसीयू में थे। उनकी प्रमुख समस्या कोविद -19 एन्सेफैलोपैथी थी। चटर्जी की 5 अक्टूबर को पॉजिटिव रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और अगली सुबह उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

आसिफ बसरा: बसरा (53) ने कथित रूप से 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में अपने शानदार किराए के आवास पर आत्महत्या कर ली थी। वह करीब चार साल से यहां रह रहा था। पुलिस ने आईएएनएस को सूचित किया कि उन्होंने अपने पालतू कुत्ते के पट्टे को फँसाकर आत्महत्या कर ली है। ब्लैक फ्राइडे, परजानिया, जब वी मेट और काई पो चे जैसी कई अन्य फिल्मों में नजर आने वाले बसरा को आखिरी बार हॉटस्टार टीवी श्रृंखला बंधकों में देखा गया था।

शॉन कॉनरी: महान अभिनेता का 90 वर्ष की आयु में 31 अक्टूबर को निधन हो गया। मूल जेम्स बॉन्ड के रूप में हॉलीवुड स्क्रीन पर लोकप्रिय कॉनरी का करियर लगभग पांच दशकों का रहा। उन्होंने 1962 में जेम्स बॉन्ड के रूप में वैश्विक सुपरस्टारडम की शूटिंग की, 007 श्रृंखला की पहली फिल्म, डॉ। नो, उसके बाद रूस से लव (1963), गोल्डफिंगर (1964), थंडरबॉल (1965), यू ओनली लिव लाईस (1967) , डायमंड्स आर फॉरएवर (1971) और कई फिल्मों में अभिनय भी किया।

एसपी बालासुब्रमण्यम: प्रसिद्ध पार्श्व गायक और पद्म श्री विजेता, जिन्हें फिल्मी दुनिया में एसपीबी या बालू के रूप में जाना जाता है, ने पांच दशकों में 16 भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए। 25 सितंबर को चेन्नई में उनका निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे।  बालसुब्रह्मण्यम गंभीर कोविद -19 निमोनिया से पीड़ित थे।

आशालता वाघागाँवकर: अनुभवी अभिनेत्री कोविद -19 से पीड़ित थीं, 22 सितंबर को सतारा के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 79 वर्ष की थीं। अशालता ने 100 से अधिक हिंदी और मराठी फिल्मों में अभिनय किया।

निशिकांत कामत: फिल्म निर्माता ने 17 अगस्त को हैदराबाद के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 50 वर्ष के थे।  कामत पिछले दो वर्षों से लीवर सिरोसिस से पीड़ित थे। उन्होंने अजय देवगन-तब्बू स्टारर ड्रिश्म, इरफान खान-स्टारर मदारी और जॉन अब्राहम के साथ फोर्स और रॉकी हैंडसम जैसी बॉलीवुड फिल्मों का निर्देशन किया।

कुमकुम: 28 जुलाई को दिग्गज अभिनेत्री का निधन हो गया। उनके परिवार ने उनकी मौत के लिए बीमारी को जिम्मेदार ठहराया। कुमकुम की खोज गुरु दत्त ने की थी। कुमकुम ने प्यासा, मेम साब, लालकर, गीत, राजा और रांका जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

papular%2Bfaces

जगदीप: दिग्गज बॉलीवुड कॉमेडियन की 8 जुलाई को मुंबई में उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण मृत्यु हो गई। वह 81 साल के थे।  जगदीप का जन्म 29 मार्च 1939 को अमृतसर में हुआ था, उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। उन्होंने 400 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर शोले (1975) में सूरमा भोपाली की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। नब्बे के दशक के बच्चे उन्हें राजकुमार संतोषी के अंदाज अपना (1994) में सलमान खान के पिता के रूप में याद करेंगे। 2017 में उनकी आखिरी रिलीज़ फिल्म मस्ती नहीं है सेने है।

सरोज खान: लोकप्रिय कोरियोग्राफर का 2 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे। खान कुछ समय से सांस फूलने की शिकायत कर रहे थे, जिसके बाद उन्हें मुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। खान ने साढ़े तीन दशक के दौरान 2000 से अधिक गीतों की कोरियोग्राफी की।

पंडित जसराज: महान शास्त्रीय गायक और पद्म विभूषण विजेता पंडित जसराज का 90 वर्ष की आयु में अमेरिका में 17 अगस्त को निधन हो गया।  हरियाणा में वर्ष 1930 में जन्मे, शास्त्रीय गायक ने मेवाती घराने को वैश्विक धार्मिक गायन के रूप में पेश किया। 80 साल के करियर के साथ, पंडित जसराज ने भारतीय संगीत को विश्व मंच पर पेश किया।

चैडविक बोसमैन: बॉसमैन, सुपरमैन ब्लैक पैंथर के रूप में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं, जो 2016 से पेट के कैंसर से जूझ रहे थे  । 28 अगस्त को उनका निधन हो गया। वह 43 वर्ष के थे। उन्होंने कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर, एवेंजर्स: इन्फिनिटी में सुपरहीरो की भूमिका भी निभाई।

सुशांत सिंह राजपूत: शुरुआत में यह माना जाता था कि उन्होंने 14 जून को आत्महत्या कर ली थी, लेकिन उनकी मौत के कारणों की जांच अभी भी जारी है। वह 34 वर्ष के थे।  सुशांत ने टीवी धारावाहिक पवित्र रिश्ता में मानव देशमुख के रूप में अभिनय करके लोकप्रियता हासिल की। 2013 में, उन्होंने काई पो चे के साथ बड़े पर्दे पर कदम रखा और कई फिल्मों में अभिनय किया। दिल बेचेरा उनकी आखिरी फिल्म थी।

बासु चटर्जी: महान फिल्मकार का निधन 93 वर्ष की आयु में 4 जून को हुआ।  वह उन फिल्मकारों में से एक हैं जिन्होंने आम आदमी को हिंदी व्यावसायिक सिनेमा का नायक बनाया। वह रजनीगंधा, चित्तौड़, खट्टा मीठा, प्रियतम, शौकीन और चमेली शादी जैसी फिल्मों के लिए जानी जाती हैं।

वाजिद खान: लोकप्रिय संगीत जोड़ी साजिद-वाजिद में से एक वाजिद खान का 1 जून को निधन हो गया। 5 जून को, उनके परिवार ने बताया कि वाजिद की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। साजिद-वाजिद को सलमान खान अभिनीत फिल्म दबंग में उनके गानों के लिए जाना जाता है।

ऋषि कपूर: उन्हें 2018 में पहली बार कैंसर का पता चला था, जिसके बाद वह इलाज के लिए लगभग एक साल तक न्यूयॉर्क में रहे। वह सितंबर 2019 में भारत लौट आए।  हालांकि, 30 अप्रैल को, उन्होंने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। वह 67 वर्ष के थे।  ऋषि कपूर ने अपनी पहली फिल्म बॉबी में एक किशोर आइकन की भूमिका निभाने के लिए ख्याति प्राप्त की। वह सत्तर, अस्सी और नब्बे के दशक की हिना सहित कई हिट फिल्मों में एक रोमांटिक हीरो के रूप में लोकप्रिय हुए।

इरफान खान: अभिनेता इरफान खान ने 29 अप्रैल को अंतिम सांस ली। पेट में संक्रमण के कारण उन्हें धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह 54 वर्ष के थे। अभिनेता कई वर्षों से न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ रहा है और चिकित्सा देखभाल की मांग कर रहा है। इरफान ने हिंदी फिल्मों जैसे हिंदी मीडियम, इंग्लिश मीडियम और लाइफ इन अ मेट्रो से लोकप्रियता हासिल की।

किर्क डगलस: 103 वर्ष की आयु में 5 फरवरी को उनका निधन हो गया।  उन्होंने 60 वर्षों में लगभग 90 फिल्मों और टीवी श्रृंखलाओं में अभिनय किया।

source- newztezz.com

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments