तीन दिनों की बढ़त के बाद सोना हुआ सस्ता, चांदी भी लुढ़की, जानें 18 दिसंबर के नए दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, December 18, 2020

तीन दिनों की बढ़त के बाद सोना हुआ सस्ता, चांदी भी लुढ़की, जानें 18 दिसंबर के नए दाम

 

Gold-silver-future-price-today

तीन दिनों के बाद सर्राफा बाजार में रौनक देखने को मिली है. शुक्रवार को सोने (Gold) के साथ चांदी (Silver) भी सस्ती हुई है. एमसीएक्स पर सोने के वायदा भाव 0.24 फीसदी गिरकर 50,270 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए. जबकि चांदी के दामों में 0.60 फीसदी की गिरावट आई है. जिससे सिल्वर प्राइस 67,882 रुपये प्रति किलो हो गए. इससे पहले लगातार तीन दिनों तक सोने के वायदा भाव में तेजी देखने को मिल रही थी.

मामले से जुड़े जानकारों का इस विषय में कहना है कि, अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और कमजोर डॉलर के कारण पीली धातु के दामों में तेजी आ सकती है. वहीं सोने का कारोबार करने वालों की नजर भी अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज पर है. कहा जा रहा है कि, जल्द ही अमेरिकी सीनेट से इसकी मंजूरी मिल सकती है. इससे पहले हाल के दिनों में सोने की कीमतों में काफी तेजी देखी गई थी. लेकिन तीन दिनों की बढ़त के बाद अब सोना सस्ता हुआ है.

कोरोना मामले भी है कारण
सोने की कीमतों में आ रही तेजी का एक कारण कोरोना वायरस को भी माना जा रहा है क्योंकि दुनियाभर के कई क्षेत्रों में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है और बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर कई क्षेत्रों में कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. हालांकि, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी दुनियाभर से कई सकारात्मक खबरें सामने आ रही हैं.
बात अगर वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों की करें तो हाल ही के दिनों में आई तेजी के बाद सोने के दामों में गिरावट आई है. गोल्ड का स्पॉट भाव 0.2. फीसदी की गिरावट के साथ 1,881.65 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी के भाव में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. फिलहाल उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सोना सस्ता हो सकता है.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment