11am से 3pm आज किसानों का भारत बंद, जानें क्या-क्‍या रहेगा बंद - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, December 8, 2020

11am से 3pm आज किसानों का भारत बंद, जानें क्या-क्‍या रहेगा बंद

11am से 3pm आज किसानों का भारत बंद, जानें क्या-क्‍या रहेगा बंद

 नए कृषि कानून के विरोध में देश के किसान पिछले 12 दिनों से राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। सरकार से बातचीत में कोई हल ना निकलता देख किसान संगठनों ने आज सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक भारत बंद का आह्वान किया है । खास बात ये कि अब किसानों का समर्थन कई राजनीतिक दल भी कर रहे हैं। जिसमें सपा, कांग्रेस, एनसीपी, और आम आदमी पार्टी भी शामिल है। सीएम केजरीवाल ने सोमवार को किसानों से मुलाकात भी की ।

क्या – क्या रहेगा बंद?
किसानों का ये ‘भारत बंद’ व्‍यापक रूप से प्रभावी हो सकता है, इस बंद में कैब और टैक्सी चालक भी शामिल हो गए हैं । यानी आवाजाही के लिए दिल्‍ली एनसीआर में लोगों को दिक्‍कत हो सकती है । इसके साथ ही मंडी समितियों ने भी बंद का सपोर्ट करने का फैसला किया है ऐसे में फल और सब्जियों की सप्लाई पर असर संभव है । नोएडा से दिल्ली के लिए रोडवेज की सारी सेवाएं बंद रहेंगी ।

चक्‍का जाम
किसानों ने भारत बंद के साथ चक्‍का जाम का आह्वाहन किया है, इसके चलते दूध और जरूरी सामान की आपूर्ति भी बाधित हो सकती है । किसान नेता बलबीर सिंह की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया गया था कि मंगलवार को सुबह 11 बजे से शाम के 3 बजे तक चक्का जाम किया जाएगा। हालांकि देशभर में बाजार खुले रहेंगे । यातायात की अन्‍य सुविधाएं सामान्य रहेंगी, साथ ही इमर्जेंसी सेवाएं जारी रहेंगी । सभी अस्पताल खुले रहेंगे और मेट्रो सेवा पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। दिल्ली से नोएडा या नोएडा से दिल्ली आने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल किया जा सकता है ।

दिल्ली-एनसीआर में कई रास्ते हैं बंद
भारत बंद के चलते दिल्ली एसीआर में आज कई रास्ते बंद रह सकते हैं । जिसमें बॉर्डर के एरिया प्रमुख है । सिंधु बॉर्डर, गाजीपुर, लामपुर, औचंदी, चिल्ला बॉर्डर, सफिया बाद इन सभी जगह पर रास्‍ते बंद रहेंगे । डीएनडी-कालिंदी कुंज का रास्ता खुला रहेगा । प्रदर्शनकारियों को दिल्‍ली पुलि की ओर से सख्‍त चेतावनी है कि अगर लोगों को आने जाने से जबरन रोका गया था कड़ी कार्रवाई होगी।

केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश
वहीं केंद्र सरकार की ओर से राज्‍यों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर स्‍पष्‍ट निर्देश हैं, सरकारों से कहा गया है कि – राज्य भारत बंद के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें जिससे की कहीं हिंसा न हो। इसके अलावा कोरोना संबंधी नियमों का पालन करवाने के भी निर्देश दिए हैं। केंद्र ने कहा है कि अगर किसी तरह की गड़बड़ी हो तो सख्त कार्रवाई की जाए। आपको बता दें कुछ जगहों पर किसान संगठन ने भारत बंद रेल रोको अभियान का फैसला भी किया था लेकिन पुलिस ने बाद में उन्‍हें वहां से हटा दिया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment