10 वी/12वी ग्रेजुएट के लिए विभिन्न विभागों और राज्यों में हजारों पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन, पूरी लिस्ट देखें

govt_jobs8

 यूपी, दिल्ली, बिहार, हरियाणा समेत देश के अलग-अलग राज्यों में सरकारी नौकरियों के लिये वैंकसी निकली है। अगर आप भी सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं, तो ये खबर आपके लिये अति आवश्यक है। बैंक, शिक्षा, पुलिस, डाक विभाग आदि में भर्ती की प्रक्रिया जारी है।

इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को सिर्फ इन पदों पर आवेदन के लिए जरूरी जानकारी देखनी है और तय समय के भीतर आवेदन करना है। 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए कई हजार पद भर्ती के लिए खाली हैं। आइये जानते हैं-

लोक सेवा आयोग दे रहा है नौकरी का मौकाः पंजाब लोक सेवा आयोग में कई पदों पर भर्तियां हो रही हैं। जूनियर इंजीनियर के रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 27 नवंबर, 2020 से शुरू हो चुकी है। 18 वर्ष की आयु से ऊपर वाले उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य होंगे। अभ्यर्थी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

केनरा बैंक में एसओ के लिये 220 पदों पर भर्तीः केनरा बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर (एसओ) के पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के अनुसार कुल 220 रिक्तियां भरी जानी हैं। नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 नवंबर से शुरू हो चुकी है तथा 15 दिसंबर तक जारी रहेगी।

ऑनलाइन भर्ती परीक्षा जनवरी या फरवरी में आयोजित होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी एग्‍जाम डेट्स की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्‍कशन और इंटरव्यू के बाद एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कम से कम स्नातक स्तर की डिग्री होना अनिवार्य है।

उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर सिस्टम में ऑपरेटिंग ज्ञान होना चाहिए और साथ ही हिंदी भाषा की जानकारी भी होनी चाहिए। डिग्री किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से होनी जरूरी है। नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु पोस्ट के अनुसार अलग अलग निर्धारित है। JMGS-I स्तर के पदों के लिए, अधिकतम आयुसीमा 30 वर्ष है, MMGHS-II के लिए 35 वर्ष और MMGS-III के लिए 38 वर्ष है। अधिकतम आयुसीमा में नियमानुसार छूट का भी प्रावधान है।

असिस्‍टेंट प्रोफेसर, लेक्‍चरर समेत 328 पदों पर निकली भर्तीः उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने विभिन्न विभागों में असिस्‍टेंट प्रोफेसर, लेक्‍चरर, रीसर्च ऑफिसर और यूपी पुलिस रेडियो सेवा के पदों पर भर्ती के अधिसूचना जारी की है। इन पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं तथा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू हो चुकी है तथा आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2020 है। ऑफलाइन शुल्‍क जमा करने की लास्‍ट डेट 21 दिसंबर है।

जारी पदों का विवरणः यूपी पुलिस रेडियो सेवा – 02 पद, यूपी के सरकारी डिग्री कॉलेजों में असिस्‍टेंट प्रोफेसर – 128 पद, लोक निर्माण विभाग में असिस्‍टेंट आर्किटेक्‍ट – 03 पद। विभिन्न सब्‍जेक्‍ट्स (सामान्य भर्ती) में असिस्‍टेंट प्रोफेसर – 61 पद, राज्य के सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में लेक्‍चरर – 130 पद, रीसर्च ऑफिसर – 04 पद- कुल मिलाकर 328 पद हैं।

कॉमन एडमिशन टेस्‍ट के लिए करें अप्‍लाईः भारतीय वायुसेना का हिस्‍सा बनने के लिए आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्‍ट (CAT 2021) के लिए एप्लिकेशन का लिंक अब एक्टिव हो गया है। आवेदन की प्रक्रिया 01 दिसंबर से शुरू हो गई है तथा ऑनलाइन एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 30 दिसंबर 2020 है।

इच्‍छुक उम्‍मीदवार विस्‍तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं तथा indianairforce.nic.in पर विजिट कर डायरेक्‍ट लिंक की मदद से अप्‍लाई कर सकते हैं। कॉमन एडमिशन टेस्‍ट के माध्‍यम से कुल 238 वैकेंसी भरी जानी हैं जिसके लिए चयनित उम्‍मीदवारों को 56,100/-रुपए से 1,10,700/- रुपए के वेतनमान पर नौकरी पर रखा जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments