1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 बड़े नियम, कार खरीदने से लेकर UPI पेमेंट करना सब होगा महंगा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, December 22, 2020

1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 बड़े नियम, कार खरीदने से लेकर UPI पेमेंट करना सब होगा महंगा


1 जनवरी 2021 से नए साल की शुरुआत हो रही है। इस नए साल के साथ कई नए नियमों में भी बदलाव होने वाले है। जिसका सीधा असर आम इंसान की जिंदगी पर पड़ेगा। नए साल में जीएसटी रिटर्न से लेकर चेक पेमेंट और यूपीआई पेमेंट सिस्टम में कई बड़े बदलाव आने वाले है। जिसका नुकसान आप लोगों को उठाना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको बताते है कि आने वाले साल की शुरुआत में कौन-से 10 बदलाव आने वाले है ताकि आप पहले से ही सावधान हो सके।

1. चेक पेमेंट सिस्टम
1 जनवरी, 2021 से चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव हो जाएगा। 1 जनवरी से सकारात्मक भुगतान व्यवस्था के तहत ही चेक भरा जाएगा। जिसमें 50,000 रुपये या इससे ज्यादा पेमेंट पर ग्राहक को अपनी जानकारी कन्फर्म करनी होगी। हालांकि, अकाउंट होल्डर चाहे तो इस प्रक्रिया को छोड़ सकते है और पहले की तरह अपने पैसे चेक द्वारा निकाल सकते है। ग्राहक अपनी जानकारी चेक भरने से पहले एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम दे सकते है।

2. कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांसजेक्शन
भारतीय रिजर्व बैंक ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट्स को बढ़ा दिया है। आरबीआई ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट्स की लिमिट्स 2,000 से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी है। ये सुविधा बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी 2021 से मिलेगी। इस सुविधा के तहत डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये तक के पेमेंट्स के लिए पिन नहीं डालना होगा।

3. महंगी हो जाएंगी कारें
नए साल पर अगर आप कार खरीदनें का सपना देख रहे है तो आपको ये सपना काफी महंगा पड़ सकता है। साल 2021 में ऑटोमोबाइल कंपनियां कई मॉडल के दाम बढ़ाने जा रहे है। जिस वजह से आने वाले साले में कार खरीदना मंहगा हो जाएगा। कार के दाम बढ़ाने की लिस्ट में मारुति, महिंद्रा के बाद रेनॉ और MG मोटर शामिल है जो पहले ही ऐलान कर चुकी है।

4. फास्टैग लगवाना होगा अनिवार्य
1 जनवरी 2021 चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य है। जिसका ऐलान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया है। 1 जनवरी से जिन चार पहिया वाहनों पर फास्टैग नहीं होगा। उन चालकों को नेशनल हाईवे टोल पार करने के लिए दोगुना चार्ज देना होगा। फिलहाल सभी टोल प्लाजा पर 80 परसेंट लाइनों को फास्टैग और 20 परसेंट लाइनों को कैश में इस्तेमाल किया जा रहा है।

5. लैंडलाइन से कॉल करने में हुआ बदलाव
1 जनवरी से अगर आप किसी भी लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर फोन लगाते है तो उसके लिए आपको 0 का इस्तेमाल करना होगा। बिना जीरो के आपको फोन नहीं लगेगा।

6. म्यूचुअल फंड निवेश के लिए बदले नियम
1 जनवरी से SEBI भी मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए असेट अलोकेशन के नियमों में बदलाव कर रहा है। जिसका ऐलान हो चुका है। नए नियमों के मुताबिक, अब फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना अनिवार्य होगा। अब तक न्यूनतम 65 फीसदी है। SEBI के मुताबिक, नए नियमों के तत ही मल्टी कैप फंड्स के स्ट्रक्चर में बदलाव होगा। फंडों को मिडकैप और स्मॉलकैप में 25-25 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा। वहीं, 25 फीसदी लार्ज कैप में लगाना होगा।

7. UPI पेमेंट में होगा बदलाव
1 जनवरी 2021 से UPI के जरिए पेमेंट करना महंगा हो जाएगा। जिसका ऐलान नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से किया गया है। इस दौरान कहा गया है कि थर्ड पार्टी की ओर से चलाए जा रहे ऐप्स पर एक्सट्रा चार्ज लगेगा।

8. GST रिटर्न के नियम बदल जाएंगे
1 जनवरी से छोटे कारोबारी भी आसानी से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रिटर्न फाइलिंग कर सकते है। नए साल के साथ नया नियम आ रहा है। जिसके तहत जिन कारोबारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से कम है, उन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं है। नए नियम के बाद टैक्सपेयर्स को सिर्फ 8 रिटर्न भरने होंगे। इनमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 GSTR 1 रिटर्न भरना होगा।

9. सरल जीवन बीमा पॉलिसी होगी लॉन्च
1 जनवरी से बीमा पॉलिसी खरीदना भी आसान हो जाएगा। क्योंकि, नए साल के साथ कम प्रीमियममें बीमा खरीदा जा सकता है। IRDAI ने सभी कंपनियों को सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है।

10. वॉट्सऐप काम करना होगा बंद
1 जनवरी 2021 से वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले लोगों को भी बड़ा झटका लगने वाला है क्योंकि कई एंड्रायड और आईओएस फोन पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा। कंपनी के मुताबिक, जिन फोन में सॉफ्टवेयर पुराने है उन फोन में वॉट्सऐप इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment