UP की तरह बिहार में भी दो डिप्टी CM, जानिए कितना पढ़े लिखे हैं ये नेता - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 November 2020

UP की तरह बिहार में भी दो डिप्टी CM, जानिए कितना पढ़े लिखे हैं ये नेता

 


बिहार चुनाव (Bihar Election) में NDA ने जीत हासिल की है। एक बार फिर बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, इस बार बिहार में एक डिप्टी सीएम नहीं बल्कि दो डिप्टी सीएम राज्य की बागडोर संभालेंगे। बिहार के डिप्टी सीएम के पद पर दो नवनिर्वाचित विधायकों का नाम सामने आ रहा है। पहला नाम कटिहार से नवनिर्वाचित विधायक तारकिशोर प्रसाद हैं और दूसरा बेतिया से विधायक रेणु देवी का नाम सामने आ रहा है। ये दोनों विधायक बिहार के उपमुख्यमंत्री के पद पर रहकर राज्य के उद्धार के लिए काम करेंगे। आइए जानते हैं आपके नए डिप्टी सीएम कितना पढ़े लिखे हैं।

तारकिशोर प्रसाद (Tarkishor Prasad)
तारकिशोर प्रसाद भाजपा विधायक हैं जिनकी उम्र 64 साल है। बिहार चुनाव में दिए जानकारी के मुताबिक, वह फिलहाल 12वीं क्लास तक पढ़े हैं। तारकिशोर प्रसाद की पत्नी का नाम रेणु प्रसाद है। तारकिशोर ने 1974 में कटिहार के डीएस कॉलेज से इंटरमीडिएट पास किया था। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य रहे हैं। भाजपा में शामिल होने से पहले उन्होंने संगठन में कई पद संभाले थे।

चौथी बार बने विधायक
तारकिशोर प्रसाद चौथी बार विधायक बने हैं। तारकिशोर भाजपा विधानमंडल दल के नेता भी चुने गए हैं। तारकिशोर 80 के दशक से राजनीति की दुनिया में सक्रिय हैं और वह पहली बार 2005 में कटिहार से विधायक बने थे और तब से लेकर अभी तक वह चौथी बार विधायक की कुर्सी पर बैठ चुके हैं।

रेणु देवी (Renu Devi)
तारकिशोर की ही तरह रेणु देवी भी बेतिया से चौथी बार विधायक बनी हैं। वह राजनीतिक और सामाजिक कार्यों में काफी सक्रिय रहती हैं। रेणु की पढाई की बात करें तो वह भी इंटर पास हैं। उन्होंने मुजफ्फरपुर यूनिवर्सिटी से इंटर पास किया था। रेणु की मां RSS से जुड़ी थीं। रेणु के ननिहाल में RSS और भाजपा से काफी लगाव रहा है। रेणु के पति दुर्गा प्रसाद अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनके दो बच्चे हैं। रेणु 2005 से 2009 तक कई पद संभाल चुकी हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment