Unlock 6 Guideline: 1 नवंबर से शुरू अनलॉक-6, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 November 2020

Unlock 6 Guideline: 1 नवंबर से शुरू अनलॉक-6, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

 

देश में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं, मगर रियायतों का मौसम आहिस्ता-आहिस्ता तेज हो रहा है। इस कड़ी में अब अनलॉक-6 के दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत एक तरफ जहां लोगों की सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए रियायतों के दायरे को बढ़ा दिया गया है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करने को लेकर संजीदगी बरतंने की हिदायत दी गई है, तो चलिए  अब ज्यादा समय जाया न करते हुए यह जानने की कोशिश करते हैं कि एक नवंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 6 के तहत क्या-क्या चीजे खुली रहेंगी और क्या-क्या बंद रहेंगी। 

पूरी क्षमता से रवाना होंगी बसें
उधर, अब अनलॉक- 6 के बाद राजधानी दिल्ली के बसें पूरी क्षमता के साथ रवाना होने के लिए तैयार हो चुकी है। पहले की तरह एक सीट छोड़कर यात्रियों के बैठने के प्रावधान को अब खत्म कर दिया गया है। दिल्ली सरकार अब साफ कर चुकी है कि 1 नवंबर से पूरी क्षमता के साथ बस अपनी गति से रफ्तार भरने के लिए तैयार है, लेकिन इस बीच यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। वहीं, यात्रियों के लिए बस में खड़े होने के लिए कोई जगह नहीं रहेगी। बता दें कि सरकार ने यह कदम  कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उठाया है। इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन करने की बात भी कही गई है।

 गोवा में खुले केसीनो 
इसके साथ अनलॉक-6 के तहत गोवा में केसीनो खुलने के लिए तैयार हो चुके हैं। आदेश के अनरूप अब रविवार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ गोवा में केसिनो खुलने जा रहे हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस फैसले को लेकर कहा कि राज्य में सुस्त पड़ चुके पर्यटक उद्योग को नई गति देने के लिए यह कदम उठाया गया है। साथ ही कहा गया है कि राज्य में जो भी काम शुरू किया जाए उसे 50 प्रतिशत  क्षमता के साथ  शुरू किया जाए। सरकार ने  इस संबंध मे एसओपी भी जारी कर दी है।

यूपी रफ्तार भरने के लिए तैयार 
उधर, अनलॉक-6 के बाद यूपी भी रफ्तार भरने के लिए तैयार है। अनलॉक-6 के तहत अब प्रदेश में  वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) को रविवार को फिर से खोलने  पर विचार किया जा रहा है। पर्यटकों के साथ-साथ दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले लोगों के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल इस सीजन में 1 नवंबर से लागू किया गया है।

श्रद्धा का भी रखा गया ध्यान  
वहीं, अनलॉक-6 के तहत मिलने वाली छूट में श्रद्धा का भी खास लिहाज रखा गया है।  अब से अनलॉक के तहत वैष्णो देवी  के दर्शन के लिए 15 हजार श्रद्धलुओं को दर्शन की अनुमति दी गई है। पहले संख्या महज 7 हजार  तक निर्धारित थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

शादियों पर बड़ा फैसला  
इसके साथ ही अनलॉक-6 के तहत शादियों को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है। बता दें कि अनलॉक-6 के पहले तो मेहमानों की संख्या महज 50 तक निर्धारित थी,  जिसे अब बढ़ाकर 200  तक कर दिया गया है। ऐसा करके डीडीए इस संबंध से जड़े व्यापारियों को बड़ी राहत दी है। खैर, शमशान घाट में 20 लोगों की संख्या जारी रहेगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment