PNB अकाउंट होल्डर के लिए अलर्ट, बैंक ने जारी की जरूरी चेतावनी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 November 2020

PNB अकाउंट होल्डर के लिए अलर्ट, बैंक ने जारी की जरूरी चेतावनी


अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में खाता है तो ये खबर आपके लिए है। बैंक ने ग्राहकों के अकाउंट सुरक्षा के लिए चेतावनी जारी किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बाद अब पीएनबी ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्टी जारी कर ऑनलाइड फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। दरअसल, पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में इजाफा हुआ है। ग्राहकों को फेक मैसेज के साथ-साथ फेक कॉल भी किया जा रहा है। जिसके झांसें में आकर कई ग्राहकों ने अपने पैसे गंवा दिए हैं। फ्रॉड तो आजकल ग्राहकों को लिंक भी भेज रहे हैं जिससे सारी इनफोर्मेशन फ्रॉड तक पहुंच जाता है।

पीएनबी ने ट्विटर प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को अलर्ट करते हुए ट्वीट्स किए हैं। पीएनबी ने लिखा है, ई-मेल और SMS के जरिए मिलने वाले संदेश को भूलकर भी न खोलें। इन संदेशों के जरिए आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो सकता हैय़ जैसे ही आप किसी अनजान लिंक को क्लिक करते हैं आपको स्मार्टफोन में एक ऐप इंस्टॉल हो जाती है। ये सभी थर्ड पार्टी ऐप्स होती हैं। इनसे आपकी निजी जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है। ऐसी ई-मेल और मैसेज से बचकर रहें।

अगले ट्वीट में पीएनबी ने लिखा, इस तरह के ई-मेल और SMS या वेबसाइट को खोलने से पहले ये जांच लें कि वो कहां से आया है। लिंक बैंक ने ही भेजा है या नहीं। अपने अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी साझा न करें। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त किसी पब्लिक वाई-फाई, अनजान वाई-फाई का इस्तेमाल कतई न करें। ट्रांजैक्शन पूरा होने पर इंटरनेट बैंकिंग से लॉगआउट करना न भूलें। जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करें ये जरूर चेक कर लें कि वो ऑथेंटिक हो, आजकल बैंक से मिलते जुलते कई सारे ऐप्स मौजूद हैं।

पीएनबी ने अलर्ट करते हुए कहा है कि लैपटॉप में भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते वक्त चेक कर लें कि वो असली हो। बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए स्पाईवेयर का ध्यान रखें। कोई भी ऐसी ऐप या थीम इंस्टॉल न करें, जिसमें आपकी कॉल हिस्ट्री, मैसेज या अन्य जरूरी चीजों का एक्सेस मांगा जाए। कस्टमर केयर को फोन कर कार्ड ब्लॉक कराएं. इसके बाद जितनी जल्दी हो सके पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं और उसका रेफरेंस नंबर या शिकायत की फोटो लेकर उसे संबंधित बैंक के साथ शेयर करें।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment