LIC की इस स्कीम में करें एक बार निवेश, जीवनभर पाएं 20 हजार रुपए की पेंशन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, November 30, 2020

LIC की इस स्कीम में करें एक बार निवेश, जीवनभर पाएं 20 हजार रुपए की पेंशन

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी सबसे ज्यादा लोकप्रिय पेंशन योजना ‘जीवन अक्षय पॉलिसी’ को दोबारा शुरू करने का फैसला किया है। देश की सबसे बड़ी बिमा कंपनी LIC ने ‘जीवन अक्षय पॉलिसी’ को बंद करके जीवन शांति नाम की पॉलिसी शुरू की थी। लेकिन अब LIC अपनी ओल्ड और गोल्ड पॉलिसी जीवन अक्षय पॉलिसी’ को नए कलेवर में लाई है। इसका नाम अक्षय VII पॉलिसी है, जो इमीडिएट एन्युटी प्लान है। इस स्कीम को कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है और इस स्कीम के तहत ग्राहक चाहे तो वो सिर्फ एक बार प्रीमियम दे और प्रति माह बीस हज़ार रुपए तक पेंशन की सुविधा पा सकता है। इस योजना में कस्टमर को एक साथ राशि का भुगतान करना होगा और वार्षिक (Annuity) के दस विकल्पों में से कोई विकल्प चुनना होगा।

इस स्कीम में मौजूद दस विकल्पों में से एक विकल्प ऐसा है, जिसके तहत बस के एक बार राशि (प्रीमियम) जमा करने के बाद पार्टी माह बीस हज़ार रुपए की पेंशन आपकी शुरू हो जाएगी। जीवन अक्षय पॉलिसी में बीस हज़ार रुपए की पेंशन पाने के लिए आपको 40 लाख 72 हजार रुपए की राशि का निवेश एक साथ करना होगा। वहीं आप चाहें तो एक लाख रुपए का भी निवेश करके पॉलिसी शुरू कर सकते हैं।

पेंशन लेने के चार विकल्प (सालाना, छमाही, तिमाही और प्रति महीना) मौजूद हैं, आप अपनी सुविधा के अनुसार उस विकल्प को चुन सकते हैं। अगर आप मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 20,967 रुपए महीना मिलेगा, तिमाही 63,250 रुपए, छमाही 1 लाख 27 हजार 600 रुपए और साल में एक बार पेंशन लेते हैं तो आपको 2 लाख 60 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इस स्कीम को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment