LAC: चीनी सेना के अलावा बर्फीले मौसम से भी ऐसे निपटेगी भारतीय सेना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

18 November 2020

LAC: चीनी सेना के अलावा बर्फीले मौसम से भी ऐसे निपटेगी भारतीय सेना

 

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच आने वाले कुछ दिनों में ही लद्दाख के तापमान में भारी गिरावट होगी। इसे देखते हुए सीमा पर तैनात हज़ारों भारतीय सैनिकों के लिए आधुनिक आवास की व्यवस्था केंद्र सरकार द्वारा की गई है। इसकी जानकारी खुद सेना के अधिकारी ने दी है। चीन की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर सभी हरकतों पर नज़र रखने और किसी भी तरह के दुस्साहस का जवाब देने के लिए भारतीय सेना के जवान मोर्चा संभाले बैठे हुए हैं। पूर्वी लद्दाख में जहां भारतीय सेना तैनात है, वहां पर तापमान माइन्स चालीस डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर जाता है। वहीं इन क्षेत्रों में करीब तीस से चालीस फ़ीट तक बर्फ़बारी हो सकती है।

सैन्य अधिकारी का कहना है कि, इन क्षेत्रों के लिए पिछले कई वर्षों से सभी व्यवस्थाओं वाले स्मार्ट कैंप्स और आधुनिक आवास का प्रबंध किया गया है। इसके भीतर पानी, बिजली, हेल्थ, हिटिंग फैसिलिटी और हाइजीन का पूरा ध्यान रखा गया है, जिनमे सैनिकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। LAC से कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमे सेना द्वारा बनाए गए नए इन्फ्रास्ट्रक्चर दिख रहे हैं। जिन्हे अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों के लिए बनाया गया है।

पूर्वी लद्दाख में भारत ने सेना के लिए बनाए आधुनिक आवास-India built modern housing for army in eastern Ladakh | News24

एक तरफ जहां भारतीय सेना चीनी सेना को किसी भी तरह का जवाब देने के लिए बिल्कुल तैयार बैठी हुई है। वहीं दूसरी तरफ तनाव कम करने के लिए दोनों सेनाओं के सैन्य कमांडर्स स्तर पर बातचीत जारी है लेकिन उसके अब तक सकारात्मक नतीजे सामने आए नहीं हैं। सीमा पर आपातकाल के लिए नागरिक ढांचाओं को भी पर्याप्त संख्या में चिन्हित किया गया है। LAC पर तैनात भारतीय जवानों को अमेरिका से आए गर्म कपड़े भी दिए गए हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment