LAC विवाद के बीच पहली बार PM मोदी और जिनपिंग करेंगे मुलाकात, बैठक में इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा


LAC पर पिछले 7 महीने से चीन (China) और भारत (India) के बीच तनाव जारी है. दोनों देशों के सैनिकों के बीच कई बार झड़प जैसी स्थिति भी देखी गई. इस बीच विवादों पर शांति बनाए रखने को लेकर दोनों देशों के बीच कई स्तर पर सेनाओं की मीटिंग भी हुई. लेकिन हर बार की तरह नतीजा कुछ नहीं निकला. चीन की हमेशा से ही ये आदत रही है कि वो कहता कुछ और है और करता कुछ और है. ऐसा ही कुछ वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर हुई मीटिंग के बाद भी देखने को मिला. इसलिए दोनों देशों के बीच इस मसले को लेकर अभी तक कोई अंतिम परिणाम नहीं निकल पाया है और यही वजह है कि सीमा पर खिंचातनी जारी है.



सीमा विवादों के बीच पहली बार ऐसा होगा जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. जी हां दरअसल आज यानी 10 नवंबर को दोनों की मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन की मीटिंग में होने वाली है. ऑनलाइन शिखर सम्मेलन का नेतृत्व आज रूस कर रहा है, इस बैठक की शुरूआत दोपहर 2 बजे होगी. इस मीटिंग की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) करेंगे. बता दें कि शंघाई सहयोग सम्मेलन की ये तीसरी बैठक है, जिसमें भारत पूर्ण सदस्य के तौर पर हिस्सा ले रहा है.

इस बारे में बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने वर्चुअल समिट के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि, ‘प्रधानमंत्री SCO के राष्ट्र प्रमुखों की परिषद के 20वें शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. जो 10 नवंबर को ऑनलाइन के जरिए आयोजित हो रही है. ये मीटिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में होगी.’

अहम मानी जा रही है मोदी-जिनपिंग की मुलाकात
गौरतलब है कि मई से ही भारत और चीन (India-China) के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा मसले को लेकर लगातार खिंचातनी जारी है. इन विवादों को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच कई स्तर पर सैन्य और कूटनीतिक वार्ता भी हो चुकी है. जिसका कोई नतीजा नहीं निकला है. साल 2020 के जून महीने की ही बात है जब चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से दोनों देशों के बीच के सबंध लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में पीएम मोदी (PM Modi) और जिनपिंग (Jinping) के बीच होने वाली इस मीटिंग पर हर किसी की निगाहें गड़ी हुई हैं. क्योंकि ये बैठक बहुत ही अहम मानी जा रही है.

आपको बता दें कि इस मीटिंग में भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि, इस वर्चुअल सम्मेलन में सम्मिलत होने वाले देशों के सदस्यों के बीच सुरक्षा, आतंकरोधी कार्रवाई, आर्थिक, मानवीय सहयोग समेत कई जरूरी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत होगी.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments