‘मंगलसूत्र’ की तुलना ‘कुत्ते की चेन’ से करना प्रोफेसर महिला को पड़ा भारी, पुलिस ने दर्ज की FIR - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

11 November 2020

‘मंगलसूत्र’ की तुलना ‘कुत्ते की चेन’ से करना प्रोफेसर महिला को पड़ा भारी, पुलिस ने दर्ज की FIR

Mangalasutra

 मंगलसूत्र को भारतीय महिलाएं शादी का प्रतीक मानती है. इसे एक सुहागन के श्रृंगार के रूप में देखा जाता है. मंगलसूत्र से देशभर की न जाने कितने करोड़ों महिलाओं की आस्था जुड़ी हुई है. लेकिन इस पवित्र धागे की तुलना कुत्ते की चेन से करना एक महिला प्रोफेसर को भारी पड़ गया. दरअसल गोवा लॉ कॉलेज (Goa law college) की एक असिस्टेंट प्रोफेसर शिल्पा सिंह (Shilpa Singh) नाम की महिला के खिलाफ जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज किया गया है. इस FIR को महिला के खिलाफ राष्ट्रीय हिंदू युवा वाहिनी के गोवा यूनिट के राजीव झा ने दर्ज करवाई है.

जानें पूरा मामला
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में असिस्टेंट प्रोफेसर शिल्पा सिंह नाम की महिला ने 21 अप्रैल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए एक फेसबुक पोस्ट किया था. जिसके जरिए उन्होंने पितृ सत्ता और सिद्धांतों को चुनौती देते हुए मंगलसूत्र की तुलना कुत्ते की चेन से कर दी थी. इस पोस्ट को देखने के बाद पोंडा, साउथ गोवा के स्थानीय निवासी राजीव झा ने महिला के खिलाफ गोवा पुलिस में FIR दर्ज करवाई. शिकायत में झा ने महिला पर हिंदू धर्म को लेकर गलत मैसेज और अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया है. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि शिल्पा ने धार्मिक भावनाओं का इस पोस्ट के जरिए मजाक भी उड़ाया है.

प्रोफेसर शिल्पा ने दर्ज कराई शिकायत
एक तरफ झा ने शिल्पा सिंह के खिलाफ केस दर्ज करवाया तो वहीं दूसरी तरफ प्रोफेसर ने भी पुलिस से अपनी सुरक्षा की मांग की है. शिल्पा ने पुलिस से शिकायत की है कि सोशल मीडिया के जरिए उन्हें धमकी भरे मैसेज भेजे जा रहे हैं. यहां तक कि उनकी जान भी खतरे में है. ऐसे में उन्होंने कहा कि पुलिस उन्हें सुरक्षा दे. बताया जा रहा है कि इस मसले को लेकर शिल्पा सिंह के खिलाफ ABVP ने भी कॉलेज से शिकायत की थी, लेकिन कॉलेज ने इस पर किसी भी तरह का एक्शन लेने से साफ इनकार कर दिया. दरअसल ABVP ने भी शिल्पा पर एक खास धर्म के खिलाफ लोगों के बीच नफरत फैलाने का आरोप लगाया था.

दोनों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की FIR
इस मसले के बारे में बात करते हुए नॉर्थ गोवा के एसपी उत्कृष्ठ प्रसून ने बताया कि, शिकायत करने पर प्रोफेसर शिल्पा सिंह और राजीव झा दोनों के ही खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. शिल्पा सिंह पर पुलिस ने IPC की धारा 295-A यानी जानबूझकर धार्मिक भावनाएं भड़काने के तहत शिकायत दर्ज की है. वहीं पोंडा के रहने वाले राजीव पर IPC की धारा 504 (यानी शांति भंग करने के लिए अपमान), 506 (यानी आपराधिक धमकी) और 509 (यानी महिला की बेइज्जती करना) के तहत मामला दर्ज किया है. साथ ही एस पी प्रसून ने ये भी जानकारी दी कि इस मामले की पूरी तहकीकात अभी की जा रही है.

प्रोफेसर शिल्पा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के लिए मांगी माफी
फिलहाल काफी ज्यादा हंगामा मचने के बाद शिल्पा ने अपनी फेसबुक पोस्ट के लिए ऑफिशियली तौर पर माफी भी मांगी है. उन्होंने एक नया पोस्ट लिखते हुए कहा है कि, ‘मेरी बातों को गलत तरीके से लोगों ने लिया है, फिर भी मैं उन सारी महिलाओं से इस बात के लिए दुख जाहिर करती हूं जिन्हें मेरी पोस्ट से तकलीफ पहुंची. आगे प्रोफेसर शिल्पा ने ये भी लिखा कि, बचपन से ही मेरे दिमाग में एक ही सवाल दौड़ता था कि शादी के बाद आखिर मैरिटल स्टेटस के नाम पर सिम्बल के तौर पर सिर्फ महिलाएं ही क्यों मंगलसूत्र पहनती हैं? ये पुरूषों के लिए जरूरी क्यों नहीं है? हालांकि ये सब देखकर मैं बहुत ज्यादा दुखी हूं कि मेरे बारे में गलत तरीके के मैसेज लोगों के बीच फैलाए गए कि मैं एक ‘अधार्मिक’ और भगवान से नफरत करने वाली नास्तिक हूं, जबकि असल में ये सच्चाई नहीं है, बल्कि सच इससे बिल्कुल परे है.’

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment