Diwali 2020: दीवाली आने से पहले घर में पड़ी इन चीजों को करें बाहर, नहीं तो सालभर होगा नुकसान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 November 2020

Diwali 2020: दीवाली आने से पहले घर में पड़ी इन चीजों को करें बाहर, नहीं तो सालभर होगा नुकसान

 

Diwali 2020

Diwali 2020: हिंदू धर्म में दीवाली पर्व को बहुत ही बड़ा त्योहार माना गया है. इस दिन लोग अपने घर के कोने-कोने को दीप से प्रज्वलित करते हैं. ताकि जीवन के अंधेरे को हमेशा के लिए दूर किया जा सके. सालभर घर में यूं ही खुशियां आती रहें और मां लक्ष्मी ऐसे ही अपने भक्तों पर कृपा बरसाती रहें. ये त्योहार दीप का ही पर्व माना जाता है. जो कार्तिक मास की अमावस्या को सेलीब्रेट किया जाता है. इस बार दीपावली का त्योहार 14 नवंबर यानी शनिवार को है. इस दिन देशभर में दीपक की रोशनी दिखाई देगी. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन मां लक्ष्मी लोगों के घर में पवेश करती हैं. इसलिए दीवाली आने से पहले ही पूरे घर को लोग सजाने लगते हैं और कोने-कोने को साफ करते हैं. लेकिन घर की सफाई करते वक्त कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें दीवाली से पहले हटा देना ही बेहतर होता है, आखिर कौन सी हैं वो चीजें, चलिए आपको भी बताते हैं.

1- दीपावली आने से पहले यदि आपके घर में कोई टूटा हुआ शीशा पड़ा तो उसे घर से बाहर फेंक दें. वास्तुशास्त्र की माने तो टूटे हुए दर्पण को रखने से घर में कई तरह की नकारात्मक ऊर्जाओं का प्रवेश होता है. इसके साथ ही घर में कोई टूटा हुआ फर्नीचर पड़ा हो तो उसे भी बाहर निकाल दें. क्योंकि इसे भी घर के लिए अशुभ माना जाता है.
याद रहे दीवाली से पहले घर में पड़ी खंडित देवी-देवताओं की मूर्तियां भी हटा देनी चाहिए. सिर्फ दीवानी को ही नहीं बल्कि घर में कभी खंडित मूर्तियों को नहीं रखना चाहिए. इसलिए ऐसी तस्वीरें और मूर्ति को किसी पवित्र जगह पर रख देना चाहिए.

2- कहा जाता है कि घर में टूटे हुए बर्तन की वजह से लड़ाई-झगड़े होते हैं, इस वजह से कभी भी घर में टूटे बर्तनों को नहीं रखना चाहिए. खासकर दीवाली आने से पहले ऐसे बर्तनों को घर से निकाल देना चाहिए. क्योंकि दिवाली से पहले धनतेरस मनाई जाती है जिस दिन हर कोई घर के लिए कोई न कोई बर्तन जरूर खरीदता है. इसलिए टूटे बर्तन को बदल देना चाहिए.

3- साथ ही याद रहे कि दीवाली आने से पहले आप ऐसे जूते-चप्पलों को घर से बाहर निकाल दें जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं. कहते हैं कि घर में फटे-पुराने जूते-चप्पल होने की वजह से नकारात्मकता का निवास होता है.

4- बंद घड़ी को घर में रखना चाहते हैं तो पहले उसे ठीक करवा लें. या फिर इसे बदल दें. क्योंकि घड़ी विकास का समय होता है. ऐसे में जब यही घड़ी बंद हो जाती है तो घर में नकारात्मक फैल जाती है. इसलिए घर में किसी भी प्रकार का खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान पड़ा हो तो उसे दीवाली से पहले ही बाहर कर दें या फिर उसे बनवा लें.

5- यही नहीं अगर आपके घर की छत गंदी पड़ी है और वहां पर कूड़ा जमा है तो उसे पहले से ही साफ कर दें, और बिल्कुल भी वहां कूड़ा जमा न होने दें.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment