बिहार से बड़ी खबरः CM नीतीश कुमार का राजनीति से संन्यास का ऐलान, देखें Video - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

05 November 2020

बिहार से बड़ी खबरः CM नीतीश कुमार का राजनीति से संन्यास का ऐलान, देखें Video

 

nitish kumar retirement

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान 7 नवंबर को होने हैं और चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बिहार के मुख्यमंत्री और JDU चीफ नीतीश कुमार ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम ने भरी जनसभा के बीच अपने राजनीति से संन्यास ऐलान किया है और कहा कि, ये उनका आखिरी चुनाव है और आज चुनाव का आखिरी दिन भी. सीएम नीतीश चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पूर्णिया में जनसभा को संबोधित कर रहे थे और इसी दौरान वह बोले- आज चुनाव का आखिरी दिन है. और परसों चुनाव है. यह मेरा अंतिम चुनाव है. अंत भला तो सब भला. मगर अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि, सीएम नीतीश ने चुनाव के बीच अचानक से इतना बड़ा ऐलान कैसे कर दिया?

1977 में पहला चुनाव
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने साल 1977 में नालंदा के हरनौत से पहला चुनाव लड़ा था और यहां से उन्होंने चार बार चुनाव लड़ा. चार बार एक ही सीट से चुनावी मैदान में उतरे नीतीश कुमारको 1977 और 1980 में हार मिली तो 1985 और 1995 में उन्होंने अपनी जीत देखी. इसके बाद सीएम नीतीश ने 2004 में अपना आखिरी चुनाव लड़ा था.

इंजीनियरिंग की पढ़ाई
सीएम नीतीश राजनीति में आने से पहले बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई कर चुके थे और बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में नौकरी भी की थी. मगर जयप्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया जैसे नेताओं के संपर्क में आते ही उनकी किस्मत ने पलटी मारी और वो राजनीति में उतर गए.तभी से वह सक्रिय राजनीति का हिस्सा रहे हैं और 6 बार बिहार के मुख्यमंत्री पद पर तैनात रह चुके हैं. नीतीश कुमार की पहचान जेडीयू के कद्दावर नेता के रूप में हैं. मगर यूं अचानक राजनीति से संन्यास लेना का फैसला पार्टी के लिए बड़ा झटका बन गया है.

युवा नेता के निशाने पर नीतीश
गौरतलब है कि बिहार चुनाव के बीच चिराग पासवान और राजद नेता तेजस्वी लगातार नीतीश कुमार पर निशाना साधते आए हैं. निशाना साधते हुए युवा नेताओं ने उनकी उम्र की बात करते हुए युवा विरोधी करार दिया. जिस पर नीतीश कुमार ने जवाब देते हुए कहा था कि वह जनता की सेवा के लिए आए हैंCM Nitish Kumarना कि राजनीति करने. जब तक जनता चाहेगी तब तक सेवा करेंगे और जब जनता नहीं चाहेगी तब घर में रहकर आराम करेंगे. पर अब नीतीश कुमार ने भरी जनसभा में राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया. जिससे विपक्ष में हलचल काफी तेज हो गई है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment