जरूरी खबरः रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, अगर करते हैं ऐसी गलतियां - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 November 2020

जरूरी खबरः रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, अगर करते हैं ऐसी गलतियां

 

motor vehicle act driving licence

भारत सरकार द्वारा बीते साल ही मोटर व्हीक्ल एक्ट (Motor Vehicle Act) में बदलाव के साथ नया एक्ट लागू किया गया और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों को सख्त कर दिया गया. इस दौरान सरकार ने सख्ती से चालकों से नियम का पालन कराने और तमाम ऐसे नियम बनाए जिनका पालन नहीं करने से या तो चालक को भारी-भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है या लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. सड़क परिवहन से जुड़े नियमों में एक ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर को सफर के दौरान किन गलतियों को नहीं करना उस पर भी विशेष जोर दिया गया.

किन गलतियों को नहीं करना?
एक्ट के मुताबिक, एक लाइसेंस होल्डर का लाइसेंस उन परिस्थितियों में रद्द किया जा सकता है जब वो नियमों का पालन नहीं करेगा. नए नियम के मुताबिक, अगर लाइसेंस होल्डर सफर के समय ट्रैफिक पुलिस या ट्रैफिक ऑफिस से खराब व्यवहार करता पाया जाता है तो लाइसेंस फौरन रद्द हो सकता है. इसके अलावा अगर ट्रैफिक पुलिस चालक से गाड़ी रोकने को कहता है और गाड़ी नहीं रोकी जाती तो भी चालक का लाइसेंस रद्द हो सकता है.

यदि ट्रक चालक ट्रक के केबिन में सवारी बैठाते हैं तो भी उनका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. नए नियमों के मुताबिक, बस, टैक्सी में अगर जरूरत से ज्यादा सवारी बैठी मिलती हैं तो ड्राइवर का लाइसेंस रद्द या सस्पेंड किया जा सकता है और चालक को जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

स्टॉप पर नहीं उतारना पड़ेगा भारी
अगर चालक अपनी सवारियों के साथ गलत व्यवहार करता है और शराब पीकर गाड़ी चलाता है. तो जुर्माने के साथ लाइसेंस रद्द हो सकता. वहीं चालक अगर बिना किसी वजह जरूरत से ज्यादा स्लो स्पीड में गाड़ी चलाता है और सवारी को उसके स्टॉप पर नहीं उतारता तो भी चालक को अपनी ये गलती महंगी पड़ सकती है. इन सभी परिस्थितियों में लाइसेंस रद्द किया जा सकता है और जुर्माना भरने के लिए जेब भी ढीली करनी पड़ सकती है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment