कॉलेज में हुई थी मुलाकात, कमाई में कम नहीं है कुमार विश्वास की पत्नी, जानिये क्या करती हैं?

 

कॉलेज में हुई थी मुलाकात, कमाई में कम नहीं है कुमार विश्वास की पत्नी, जानिये क्या करती हैं?

हिंदी कविता को युवाओं तक पहुंचाने का श्रेय लेने वाले कुमार विश्वास की गजब पॉपुलैरिटी है, उनके कवि सम्मेलनों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती है, वो इसके लिये लाखों रुपये चार्ज करते हैं, 50 वर्षीय कुमार प्रेम की कविताओं पर अच्छी पकड़ रखते हैं, कुमार विश्वास के कविताएं लिखने की शुरुआत भी दिलचस्प तरीके से हुई थी।

प्रेम में पड़कर लिखनी शुरु की कविताएं
कुमार विश्वास ने इंजीनियरिंग की पढाई बीच में छोड़ हिंदी की पढाई करनी शुरु की, बाद में साल 1994 में राजस्थान के एक कॉलेज में लेक्चरर बन गये, जहां उनकी मुलाकात मंजू शर्मा से हुई, मंजू उसी कॉलेज में भूगोल की लेक्चरर थी, कुमार और मंजू एक-दूसरे को पसंद करने लगे और विश्वास उनके लिये कविताएं लिखनी शुरु की, मंजू भी उन्हें पसंद करती थी, उनकी कविताओं से खूब प्रभावित थी। दोनों का प्यार परवान चढा, दोनों ने घर वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर शादी कर दी, दोनों की जाति अलग थी, इसलिये दोनों के घर में इसका विरोध हुआ, हालांकि कुछ समय बाद दोनों के घर वाले इस रिश्ते पर मान गये।

क्या करती हैं कुमार की पत्नी
मंजू शर्मा पहले लेक्चरर थी, लेकिन कुमार विश्वास के राजनीति में उतरने के बाद उनका झुकाव भी इस दिशा में बढा, हाल ही में राजस्थान सरकार ने मंजू ने राजस्थान लोक सेवा आयोग में महत्वपूर्ण पद दिया है, अक्टूबर में उन्हें ये पद गहलोत सरकार द्वारा दिया गया है, उनकी सैलरी की बात करें तो उनकी सलाना कमाई 10.5 लाख रुपये है।

करोड़ों की संपत्ति और लग्जरी कार
कुमार विश्वास ने साल 2014 में अपने चुनावी हलफनामे में बताया था कि उनके पास 2.58 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है, उनकी सालाना आमदनी 27 लाख रुपये है, हालांकि अब वो कवि सम्मेलनों में बताते हैं कि सलाना वो 1 करोड़ रुपये का टैक्स देते हैं, वहीं उनके पास दो लग्जरी कार है, जिसमें एक इनोवा और एक फॉर्च्यूनर है, कुमार के पास गाजियाबाद में 90 लाख रुपये का मकान है, साथ ही ऋषिकेश में भी 12 लाख रुपये के दो फ्लैट है, हाल ही में कुमार अपने केवी कुटीर की वजह से चर्चा में थे, जो उन्होने अपने पैतृक गांव पिलखुआ में बनवाया है, लॉकडाउन के दौरान वो यहीं समय बिताते दिखे थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments