कहीं टॉयलेट का फ्लश दबाना तो कहीं उदास रहना है जुर्म, जानिए दुनिया के ये अजीबो-गरीब कानून! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 November 2020

कहीं टॉयलेट का फ्लश दबाना तो कहीं उदास रहना है जुर्म, जानिए दुनिया के ये अजीबो-गरीब कानून!

world weird law, law

 दुनियाभर में हर देश के अपने ही नियम कानून होते है और किसी देश को चलाने के लिए ये होना भी जरूरी है. वहीं, कुछ ऐसे भी देश हैं जहां के कानून काफी मजेदार है या यूं कहें कि बेहद अजीबो-गरीब हैं. सोचिए अगर वॉशरूम जाने या फिर उदास होने पर आपको जुर्माना भरना पड़े तो? इतना ही नहीं एक देश में तो जन्मदिन भूल जाने तक पर जेल की हवा खानी पड़ सकती हैं, आइए आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताते हैं जहां दुनिया के बड़े ही अजीबो-गरीब कानून हैं…

टॉयलेट का फ्लश दबाना जुर्म

इन दुनिया के बड़े ही अजीबो-गरीब कानून में सबसे पहले जिस देश का नाम आता है वो है स्विट्जरलैंड (Switzerland) क्योंकि यहां का कानून सच में ही काफी अनोखा है. बता दें कि स्विट्जरलैंड में रात के 10 बजे के बाद टॉयलेट का फ्लश दबाना वर्जित है. अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता तो उसको सजा भी हो सकती है.

पत्नी का बर्थडे भूलना होता है जुर्म

अमेरिका (America) के समोआ द्वीप के नियम के मुताबिक अगर कोई पति (Husband) अपनी पत्नी (Wife) का जन्मदिन भूल जाता है तो उसकी यहां पर खैर नहीं होती है. बता दें कि यहां अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाना बड़ा अपराध माना जाता है. ऐसे में जेल तक हो सकती है.

गाड़ी में पेट्रोल खत्म होना जुर्म

जर्मनी (Germany) में एक कानून के हिसाब से अगर आपकी गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो जाता है और आप सड़क पर गाड़ी को खींचते हुए जाते हैं तो ये गैर-कानून माना जाता है. इस कानून के पीछे का तर्क ये है कि ऐसे करने पर सड़क पर दूसरे ड्राइवर्स का ध्यान भटकता है और फिर दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. इस कानून का उल्लंघन करने पर आपके ऊपर 65 पाउंड का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

यहां उदास होने पर है सजा 

इटली (Itlay) के मिलान (Milan ) शहर में काफी ही अजीब कानून है. इसके मुताबिक यहां के लोगों को हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान रखनी होती है, ऐसे में अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है, यहां तक की जेल की सजा भी हो सकती है. हालांकि अंतिम संस्कार और अस्पताल में आप उदास हो सकते हैं यहां हंसना जरूरी नहीं है.

नहीं कर सकते अपने घर में बिजली से जुड़ा काम

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के विक्टोरिया में आप अपने घर में बिजली का छोटा-मोटा काम जैसे बल्ब या ट्यूबलाइट बदलने का काम खुद नहीं कर सकते हैं. ऐसा करना गैरकानूनी है. यहां इस काम को सिर्फ क्वालिफाइड इलेक्ट्रिशियन ही कर सकता है. जो इस कानून का उल्लंघन करता है उसे 10 ऑस्ट्रेलियन डॉलर यानी लगभग 500 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment