यात्रिगण कृप्या ध्यान दें..रेलवे के इस फैसले से हो सकती है, अब आपकी जेब खाली - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, November 30, 2020

यात्रिगण कृप्या ध्यान दें..रेलवे के इस फैसले से हो सकती है, अब आपकी जेब खाली

 Indian Railway: अगर आप ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो यकीनन यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की है। लिहाजा, आप इत्मीनान से पूरी फुर्सत के साथ हमारे द्वारा पेश किए जा रहे है इस खबर को तफ़सील से पढ़ें। खबर है कि अब भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को झटका देने की तैयार कर रहा है। दरअसल, इंडियन रेलवे अब अपने ट्रेन के किराए में वृद्धि करने जा रही है। बताया जा रहा है कि यह वृद्धि 10 रूपए से लेकर 35 रूपए तक हो सकती है। रेलवे ने इस संदर्भ में पूरा मसौदा तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दिया है। केंद्र सरकार इस पर जल्द ही अंतिम मुहर लगा लकती है जिसके बाद यात्रियों को सफर करने के लिए मौजूदा समय के मुकाबले अधिक किराया चुकाना होगा। 

यहां पर हम आपको बताते चले कि रेलवे अपने मुसाफिरों से यह अतरिक्त शुल्क यूजर चार्ज के रूप में वसूलेगा।  रेलवे का यह फैसला महज उन्हीं स्टेशनों पर लागू होने जा रहा है, जहां अधिक संख्या में यात्रीगण सफर करते हैं।  वहां यात्रियों को उन्नत सुविधाएं प्रदान करने हेतु रेलवे यह शुल्क अपने मुसाफिरों से वसूलने जा रहा है। अब रेलवे का यह कदम कितना और कहां तक कारगर साबित होता है। इसकी तस्दीक तो फिलहाल आने वाला वक्त ही करेगा, मगर इससे पहले हम आपको एक अतिरक्त जानकारी देते चले कि अब आगामी 1 दिसंबर से सामान्य रूप से ट्रेनों का संचालन होने जा रहा है। पहले यह संचालन महज़ स्पेशल ट्रेन और फेस्टिव ट्रेन समेत लॉकडाउन में मजदूरों के ट्रेन संचालन तक ही सीमित था, लेकिन अब इसे व्यापक रूप प्रदान करते हुए आगामी 1 दिसंबर से सामान्य रूप से ट्रेनों का संचालन होने जा रहा है।

यहां लिया जाएगा अतिरक्त शुल्क: इसके साथ ही हम आपको एक अहम जानकारी देते चले कि रेलवे द्वारा वसूला जा रहा यूजर चार्ज महज उन्हीं स्टेशन पर लागू किया जाएगा, जहां पूर्नविकास किया जा रहा है या फिर जहां मुसाफिरों की ताबड़तोड़ वृद्धि दर्ज की जा रही है। रेलवे ऐसा कदम इसलिए उठा रही ताकि मुसाफिरों को मुश्किलों का सामना न करना पड़े। उन्हें किसी प्रकार के अभाव से न गुजरना पड़े । लिहाजा, उन्हें उन्नत व आरामपरस्त सुविधाएं प्रदान करने हेतु रेलवे यह कदम अख्तियार करने जा रहा है। उधर, बीते दिनों रलवे ने एक आकलन किया था, जिसमें यह बताया गया था कि मौजूदा समय में देशभर में  700 से लेकर 1 हजार रेलवे स्टेशन इस फैसले की जद में आ सकते हैं। ध्यान रहे कि अभी यह नियम महज एयरपोर्ट पर ही लागू है, जहां यात्रियों से यूजर चार्ज वसूला जाता है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment