कई सालों से इन महान वैज्ञानिक के शरीर के जरूरी अंग रखे हुए हैं सुरक्षित, वजह जानकर रह जाएंगे दंग! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 November 2020

कई सालों से इन महान वैज्ञानिक के शरीर के जरूरी अंग रखे हुए हैं सुरक्षित, वजह जानकर रह जाएंगे दंग!

 

Scientist, famous Scientist

ये तो हम सभी जानते हैं कि मृतक व्यक्ति के शरीर को या तो जला देते हैं या फिर उन्हें जमीन में दफना दिया जाता है. हालांकि कई देशों में व्यक्ति के मर जाने के बाद उसके शरीर के कुछ अंगों को सैकड़ों साल से संभालकर रखा गया है. आज हम आपको दुनिया के उन 3 वैज्ञानिकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके मरने के बाद उनके शरीर के कुछ अंगों को कई सालों तक संभालकर रखा गया है, आइए आपको उनके बताते हैं…

वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली

विज्ञान को नई-नई ऊंचाईयों को पर पहुंचाने में इन तीनों विज्ञानिकों का नाम है और बहुत से जरूरी आविष्कार भी किए हैं. इनमें से सबसे पहला नाम इटली के प्रसिद्ध वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली का है. ये एक महान आविष्कारक थे, जिनके द्वारा दूरबीन का आविष्कार किया गया था. आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि उनकी एक उंगली, अंगूठा और रीढ़ की एक हड्डी को सुरक्षित रखने के लिए इटली के फ्लोरेंस शहर में स्थित संग्रहालय में रखा गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार साल 1737 में जब वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली के शव को एक कब्र से निकालकर दूसरे कब्र तक ले जाया जा रहा था तब इनके इन अंगों को निकाल लिया गया था.

अल्बर्ट आइंस्टाइन

“अल्बर्ट आइंस्टाइन” इस नाम को कौन नहीं जानता है, इन्हें सदी का सबसे बड़ा वैज्ञानिक कहा जाता है. इनकी मृत्यु के बाद साल 1955 में उनकी आंखें निकालकर न्यूयॉर्क में सुरक्षित रखा गया था. इतना ही नहीं उनके दिमाग को भी निकाला गया था और उनके दिमाग पर विज्ञानिकों ने रिसर्च भी की थी कि ऐसे कैसे वो अपना दिमाग लगाकर इतने महान वैज्ञानिक बने.

महान अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस एडिसन

शायद ही ऐसा कोई होगा जो महान अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस एडिसन को न जानता हो. इन्होंने फोनोग्राफ, कैमरे और लाइट बल्ब का आविष्कार किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि थॉमस एडिसन के शरीर के किसी अंग को सुरक्षित नहीं रखा गया था बल्कि उनकी आखिरी सांस को कैद करके सुरक्षित रखा हुआ है. अमेरिका के मिशिगन शहर के संग्रहालय में उनकी आखिरी सांस को एक परखनली में रखा गया है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment