सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से वजन रहता है कंट्रोल और बढ़ती है इम्युनिटी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 November 2020

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से वजन रहता है कंट्रोल और बढ़ती है इम्युनिटी

 

Jaggery Tea
गुड़ भारतीय घरों में प्रयोग होने वाली एक देसी चीज़ है। गुड़ (Jaggery) का मीठा स्वाद सभी को पसंद आता है चाहे बड़े हो या फिर बच्चे। कई पारम्परिक मिठाइयों में मिठास बढ़ाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। तो वहीं, गुड़ की चाय (Jaggery Tea) पीने से सर्दियों में किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है। गर्मियों में गुड़ के साथ (Eating Jaggery in Summer) ठंडा पानी पीने से जहां तन और मन को ठंडक मिलती है तो वहीं, सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से शरीर को स्वस्थ रखने में (Eating Jaggery in Winter) बहुत ही सहायता होती है। आइए जानते हैं सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से क्या क्या फायदे (Health Benefits of Jaggery in Hindi) होते हैं।

गुड़ की चाय बनाने की सामग्री और विधि
सामग्री :
2 – 4 सर्विंग
3-4 बड़े चम्मच गुड़, कद्दूकस किया हुआ
2 चम्मच चाय पत्ती
4 छोटी इलायची, पिसी हुई
1 छोटा चम्मच सौंफ (इच्छा अनुसार)
2 कप दूध
1 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
स्वादानुसार अदरक

विधि : एक टी पैन में एक कप पानी डालें। गर्म पानी में इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, कुटी अदरक और चाय की पत्ती डालकर अच्छे से उबाल लें। जब चाय उबलने लगे, तो उसमें दूध डालकर एक उबाल और लगाएं। अब इसमें गुड़ डालें और उसमें चाय को छान लें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं जिससे कि गुड़ चाय में घुल जाएं। तो लीजिये तैयार है गुड़ की चाय। इस बात का धायण जरूर रखें कि गुड़ डालकर चाय को ज्यादा न उबालें, वरना चाय फट जाएगी।

पेट की चर्बी होगी कम
जिन लोगों को गुड़ खाना पसंद नहीं है, उनके लिए तो इसकी चाय किसी वरदान से कम नहीं है। उन्हें सर्दियों में कम चीनी का प्रयोग करेंगे तो सेहतमंद रहेंगे।

पाचन सिस्टम रखें दुरुस्त
गुड़ की चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है असल में गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है। इसमें ढेरों विटमिन और मिनरल होते हैं जो सेहत का ध्यान रखते हैं।

माइग्रेन में आराम
यदि माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीने से दर्द कम हो जाता है।

खूनी की कमी को करता है दूर
खून की कमी हो, तो फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। असल में, गुड़ में आयरन होता है और शरीर को आयरन की आवश्यकता होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।

न करें ज्यादा गुड़ का सेवन
गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही प्रयोग करें। इससे न केवल वजन बढ़ सकता है, बल्कि नाक से खून भी बहना शुरू हो जाता है। साथ ही ज्यादा सेवन से पाचन सिस्टम में भी परेशानी हो सकती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment