बिहार चुनाव नतीजे: नीतीश कुमार सातवीं बार लेंगे शपथ, जानें कब-कब बनें मुख्‍यमंत्री - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

11 November 2020

बिहार चुनाव नतीजे: नीतीश कुमार सातवीं बार लेंगे शपथ, जानें कब-कब बनें मुख्‍यमंत्री

 

बिहार चुनाव नतीजे: नीतीश कुमार सातवीं बार लेंगे शपथ, जानें कब-कब बनें मुख्‍यमंत्री

बिहार चुनाव परिणाम में एनडीए की एक बार फिर सत्‍ता में वापसी हुई है, लेकिन इस जीत में बीजेपी का अहम योगदान है । बीजेपी, जेडीयू से बड़ा दल बनकर उभरी है । हालांकि पार्टी की ओर से नीतीश कुमार के नेतृत्‍व को लेकर कोई दोराय नहीं है, बीजेपी का स्‍टैंड किलयर है कि, चुनाव से पहले ही नीतीश को एनडीए का चेहरा घोषित कर दिया गया था और अब नतीजों के बाद भी तस्‍वीर सेम है । यानी बिहार के 37वें मुख्‍यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार ही शपथ लेने वाले हैं ।

ऐसा रहा चुनाव परिणाम
मंगलवार को चली दिन भर की काउंटिंग के बाद देर रात जब बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आए तो NDA गठबंधन खेमा जश्‍न में डूब गया । NDA को 125 सीटों पर जीत मिली है, जो बहुमत से 3 सीट अधिक है । इसमें बीजेपी को 74 और जेडीयू को 43 सीटों पर जीत मिली है । बीजेपी सबसे बड़ा दल बनकर उभरी है, उनकी ओर से ये पहले ही साफ किया जा चुका है कि सीटें कितनी भी कम आएं नीतीश कुमार ही सीएम बनेंगे । आपको बता दें नी‍तीश लगातार चौथी बार और अब तक कुल सातवीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे ।

कब-कब ली शपथ
नीतीश कुमार ही मुख्‍यमंत्री बनते हैं तो ये सातवां मौका होगा जब वो इस पद की शपथ लेंगे । सबसे पहले उन्‍होंने 03 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, हालांकि बहुमत के अभाव में सात दिन में उनकी सरकार गिर गई । इसके बाद 24 नवंबर 2005 में दूसरी बार उनकी ताजपोशी हुई । 26 नवंबर 2010 में वे तीसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने । 2014 में उन्‍होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया लेकिन 22 फरवरी 2015 को चौथी बार मुख्यमंत्री बन गए । इसके बाद 20 नवंबर 2015 को पांचवी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली । लेकिन आरजेडी के साथ बनी ये सरकार नहीं चली, आरजेडी का साथ छोड़ा तो बीजेपी के साथ 27 जुलाई 2017 को छठी बार ताजपोशी हुई । और अब वो सातवीं बार मुख्‍यमंत्री बनने को तैयार हैं ।

आखिरी चुनाव
चुनाव प्रचार के दौरान ही जेडीयू नेता नीतीश कुमार यह घोषणा कर चुके हैं कि यह उनका आखिरी चुनाव है । उन्‍होंने जनता से अपील की थी कि इस चुनाव में उन्‍हें वोट करें । आपको बता दें नीतीश कुमार ने अलग-अलग कार्यकालों में 14 वर्षों से भी अधिक समय तक राज्‍य के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी संभाली है । बिहार चुनावों में महागठबंधन ने एनडीए को कांटे की टक्‍कर दी, लेकिन अंत में पार्टी बहुमत से 12 सीट दूर 110 पर ही सिमट गई ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment