घर की इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं तुलसी का पौधा, जानें वास्तु दोष

 

वास्तु के छोटे—छोटे उपाय अपना कर हम जीवन में खुशियां ला सकते हैं। लेकिन इन उपायों का सही तरीके से न अपनाना भी काफी हानिकारक साबित हो सकता है। हर किसी की सुख—समृद्धि की ख्वाहिश होती है। मगर बिना माता लक्ष्मी की कुपा के सुख—समृद्धि की कल्पना नहीं की जा सकती। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ गलतियों को करने से बचकर माता लक्ष्मी की कृपा और आशीर्वाद को हमेशा बनाए रखा जा सकता है। घर के दरवाजों को खटखटाकर बुलाने की जगह आवाज देनी चाहिए। घर के गेट पर अगर बेल हो तो उसे बजाएं या फिर घर के मालिक को आवाज दें।

जानकारों का कहना है कि गेटों को खटखटाने और बजाने से वास्तु दोष में आता है। ऐसे घरों में माता लक्ष्मी ज्यादा दिनों तक नहीं टिकती। वास्तु के मुताबिक घर के मालिक की तरफ से भगवान गणेश की पूजा—अर्चना करनी चाहिए। जिस घर में सुबह—सुबह भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है उस घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। इसी तरह तुलसी के पौधे को कभी भी घर के दक्षिण दिशा में न लगाएं, इससे जीवन में अशुभता आने लगती है। तुलसी जी के पौधे को घर के पूर्व या उत्तर में लगाना सबसे अच्छा माना जाता है।

इतना ही नहीं गंदे कपड़े पहनने से भी वास्तु बढ़ता है। कोशिश करनी चाहिए कि दो दिन से ज्यादा गंदे कपड़े न पहनें। वहीं कुछ लोग रात में घर की सफाई करते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार रात में घर की सफाई ठीक नहीं माना गया है। ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि शाम को जो धूल एकत्रित होती है, वही माता लक्ष्मी जी की कृपा होती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments