खाने में नमक की कमी से बढ़ सकती है आपकी परेशानी, हो सकती हैं ऐसी दिक्कते - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

13 November 2020

खाने में नमक की कमी से बढ़ सकती है आपकी परेशानी, हो सकती हैं ऐसी दिक्कते

आज के आधुनिक वक़्त में भागदौड़ वाली ज़िंदगी में रक्तचाप (Blood Pressure) की समस्या से काफी लोग परेशान हैं।इसकी वजह से लोग बिना नमक वाला खाना खाना शुरू कर देते हैं। जरुरत से ज्यादा फीका खाना बदलते मौसम के साथ कई संक्रामक रोगों का कारण भी बन सकता है। इस बारे में लोग काफी कम जानते हैं। हालही में लंदन स्थित रॉयल फ्री हॉस्पिटल ने इस पर रिसर्च की है, जिसमे पाया है कि, शरीर में नमक की कमी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। लम्बे वक़्त तक नमक का सेवन करने से शरीर में ‘इंटरल्यूकिन-17’ का उत्पादन रुक जाता है। यह श्वेत रक्त कोशिका है जो वायरस को पहचानने और उसे खत्म करने लिए रोग प्रतिरोधक को बढ़ाने में मदद करती है।

उच्च रक्तचाप के लक्षण, कारण और घरेलु उपाय-High BP Ke Lakshan, Karan or Ilaj  - hindimeaning.com

रॉयल फ्री हॉस्पिटल की रिसर्च टीम में शामिल प्रोफेसर जैक पमबेरटॉन-व्हिटली का कहना है कि, किडनी के रोगियों को बिना डॉक्टर्स की सलाह के खाने में नमक कम नहीं करना चाहिए। खासकर उन मरीजों को जो ‘जिटेलमैन सिंड्रोम’ और ‘बार्टर सिंड्रोम’ से पीड़ित हैं। इस बीमारी में किडनी से सोडियम छनने की प्रक्रिया में तेजी आती है। जिसकी वजह से इन मरीजों को फंगल और मूत्र संक्रमण का सामना करना पड़ता है।

kidney problem: Why you need to worry about your kidneys - Times of India

प्रोफेसर जैक ने बताया कि, मधुमेह (Diabetes), थायराइड और अवसाद (Depression) का इलाज करवा रहे मरीजों को दिन में कई बार पेशाब लगने की शिकायत हो सकती है। नमक की कमी से सोडियम का स्तर गिरता है। जिससे कमजोरी, सुस्ती, थकान और चक्कर आने की शिकायत हो रही है। एक स्वस्थ बालिग इंसान को प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम सेवन करना चाहिए।

मधुमेह रोग और ज्‍योतिषीय दृष्टिकोण – प्रथम भाग (Diabetes) | The Astrology  Online

शरीर के अंगो को खून की आपूर्ति करने के लिए हृदय को सोडियम की आवश्यकता होती है, इसकी कमी से दिल का दौरा पड़ सकता है। सोडियम की मात्रा जब शरीर में कम पड़ती है तो ब्लड शुगर बढ़ने का भी खतरा बना रहता है। सोडियम की कमी से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर भी बढ़ता है, जो दिल के लिए बेहद घातक है।

excess salt: अधिक मात्रा में नमक का सेवन करना हो सकता है जानलेवा - taking  excess salt and sodium may increase the risk of death | Navbharat Times

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment