वैज्ञानिकों का दावा कैंसर को ठीक कर सकता है सांप का जहर, किया चौंकाने वाला खुलासा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 November 2020

वैज्ञानिकों का दावा कैंसर को ठीक कर सकता है सांप का जहर, किया चौंकाने वाला खुलासा

  snake

वॉशिंगटन:   वैज्ञानिक एक बार फिर दावों के लिए भिड़ रहे हैं। क्या सांप के जहर से कैंसर की दवा बनाना संभव है? सही जवाब नहीं मिलने पर, वैज्ञानिकों का कहना है कि सांप का जहर स्तन और पेट के कैंसर के ट्यूमर को बहुत जल्दी नष्ट कर सकता है। और यही कारण है कि वैज्ञानिकों को आशा की रोशनी दिखाई दे रही है।


उत्तरी कोलोराडो विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानियों का एक दल कैंसर के इलाज की तलाश में सैकड़ों सांपों के जहर का प्रयोग कर रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि लैब में कैंसर कोशिकाओं पर प्रारंभिक शोध करने के बाद इसे मानव शरीर पर लागू किया जाएगा।

सांप का जहर वास्तव में घातक होता है। सांप के काटने से भी इंसान की मौत हो सकती है। वैज्ञानिकों ने स्वीकार किया है कि सांप का जहर मनुष्यों को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है, और यह एक बड़ी चुनौती है।

दूसरी ओर, वैश्विक कैंसर अभी भी आतंक का नाम है। इस बीमारी से कई लोग मर रहे हैं। इस बीमारी का इलाज पूरी दुनिया में चल रहा है।

सांप का जहर, जो सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है, ने कुछ वैज्ञानिकों की रुचि को आकर्षित किया है क्योंकि इसमें बहुत अधिक प्रोटीन और रसायन होते हैं। आज भी सरीसृपों में 26 हजार प्रोटीन परिवार पाए जाते हैं।

Capitril। उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं वास्तव में सांप के जहर से बनाई जाती हैं। पिछले 40 वर्षों से, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका में सांप के जहर से दवा विकसित की गई है, और अब भी साँप के जहर का उपयोग करके नई खोज की जा रही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment