यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, अब ट्रेन की टिकट बुक कराने के बदल गए हैं नियम, यहां जानें सब कुछ

 

भारतीय रेलवे अपनी हर उस कोशिश को अंंजाम देने में जुटी रहती है, जिससे की वे अपने द्वारा प्रद्त सेवाओं को उन्नत बना सके और यात्रियों को संपूर्ण तौर पर संतुष्ट कर सके। साथ ही रेलवे की यह कोशिश भी रहती है कि उसके किसी भी यात्रियों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। अब इस बीच इंडियन रेलवे ने ट्रेन की टिकट बुकिंग कराते समय कुछ ऐसे नियमों में बदलाव किए हैं, लिहाजा अगर अब आपको अपने लिए ट्रेन की टिकट बुक करानी है, तो इसकेे लिए अब आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। बता दें कि अभी हाल ही में IRCTC ने अपने कुछ पुराने नियमों में बदलाव किए तो चलिए अब ज्यादा न करते हुए सीधा इन नए निमयों को जानने की कोशिश करते हैं।

ऐसा है नया नियम  
बता दें कि इस नए नियम के मुताबिक, ट्रेन के रवाना होने से 30 मिनट पहले अब एक और नया चार्ट बनाया जाएगा। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि आखिरी समय पर सीटें खाली होने पर उनका आवंटन किया जा सके। कोरोना महामारी से पूर्व ट्रेन के रवाना होने से 2 घंटे पूर्व चार्ट बन रहा था, लेकिन अब इसे  घटाकर 30 मिनट कर दिया गया है। अब पहले और दूसरे चार्ट के बीच में बचे समय के दौरान यात्री टिकट काउंटर से टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी के माध्यम से ऐसे बुक करें टिकट:
स्टेप 1- आईआरसीटीसी के ऐप/वेबसाइट पर जाएं या इस लिंक पर जाएं: irctc.co.in/nget/train-search
स्टेप 2- अपनी डिटेल्स मसलन यात्रा कहां से कहां तक, दिनांक, किस क्लास में यात्रा करनी है।
स्टेप 3- ‘Find Trains’ पर क्लिक करें.

स्टेप 4- ट्रेन सेलेक्ट करें.
स्टेप 5- : ‘Availability option and fare journey’ पर क्लिक करें.
स्टेप 6- अब किराया, तय दिनांक पर सीट की उपलब्धता पर क्लिक करें.
स्टेप 7- अपनी ट्रेन की सीट देखने के बाद ‘Book Now’ पर क्लिक करें.
स्टेप 8- आईआरसीटीसी अकाउंट लॉगिन करें.
स्टेप 9- अपनी डिटेल्स डालें
स्टेप 10- किराया चुकाइए और आपकी टिकट अब बुक हो चुकी है.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments