सर्दियों में जरूर खाएं मूंगफली, कहलाती है ब्रेन फूड, जानें ये जबरदस्‍त फायदे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

07 November 2020

सर्दियों में जरूर खाएं मूंगफली, कहलाती है ब्रेन फूड, जानें ये जबरदस्‍त फायदे

 

सर्दियों में जरूर खाएं मूंगफली, कहलाती है ब्रेन फूड, जानें ये जबरदस्‍त फायदे

कम दाम पर उपलब्‍ध मंगफली दूसरे मेवों से कहीं सस्‍ती पड़ती है । इसे कोई भी खरीदकर खा सकता है । इसीलिए इसे गरीबों का बाजू या बादाम  कहा जाता है । एनर्जी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर मूंगफली सेहत के लिए बहुत लाभदायक है । मूंगफली को भूनकर, कच्‍चा या भिगोकर भी खाया जाता है । आगे जानिए इसे खाने से आपको कौन से जबरदस्‍त फायदे मिलते हैं ।

ब्रेन फूड
मूंगफली में विटामिन और मिनरल्‍स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । सेहत के साथ ये दिमाग के लिए भी लाभदायक है । मूंगफली में मौजूद विटामिन 6 दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है और मैमोरी को भी तेज करता है । बच्‍चें को इसे खिलाने से उनकी स्‍मरण शक्ति तेज होती है, जिससे उन्‍हें पढ़ाई में सफलता प्राप्‍त होती है ।
खून की कमी
मुंगफली में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है । इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्‍लम से बचाव होता है । ब्‍लड सर्कुलेशन बॉडी में प्रॉपर तरीके से होता है । भीगी हुई मूंगफली को दूसरे स्‍प्राउट्स के साथ मिक्‍स करके खाने से स्‍वाद अच्‍छा आता है । जिन लोगों को खून की अधिक कमी है वो भीगी हुई मूंगफली गुड़ के साथ खाएं, इससे उन्‍हें लाभ होगा । ये व्‍यक्ति को दिल की बीमारी से भी बचाती है ।

बॉडी बनाएं
भीगी हुई मूंगफली उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो जिम जाकर अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं । इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन मसल बिल्‍डअप में सहायक है । कसरत के साथ इनका सेवन व्‍यक्ति को फायदा पहुंचाता । डायटीशियन के अनुसार एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति दिनभर में 200 ग्राम मूंगफली आराम से खा सकता है ।
मधुमेह से बचाता है
मूंगफली खाने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहती है । रक्‍त में शर्करा की मात्रा नियंत्रण में रहती है । इसे खाने से डायबिटीज की प्रॉब्‍लम से बचाव होता है । हालांकि मधमेह के रोगियों को मूंगफली का सेवन डॉक्‍टर से पूछकर करना चाहिए । इसे खाने से बीपी की प्रॉब्‍लम में भी आराम मिलता है । दिल की बीमारियों से बचाव चाहते हैं तो भीगी हुई मूंगफली खाने की आदत डाल लें ।

फाइबर से भरपूर
मूंगफली में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं । फायबर युक्‍त चीजें खाने से डायजेशन परफेक्‍ट रहता है । पेट में अपच या कब्‍ज की प्रॉब्‍लम नहीं होती है । भीगी हुई मूंगफली खाने से भूख जल्‍दी नहीं लगती । ये एक आल्‍टरनेट फूड के रूम में भी खाई जा सकती है । फाइबर युक्‍त मूंगफली खाने से त्‍वचा भी खिली-खिली रहती हैं ।
बुजुर्गों के लिए भी फायदेमंद
एंटी इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर मूंगफली जोड़ों के दर्द में आराम देती है । इसे बुजुर्ग भी खा सकते हैं ये नुकसान नहीं पहुंचाती है । सर्दियों में मूंगफली का लगातार सेवन आपको हड्डियों के दर्द से बचाता है और दर्द में आराम पहुंचाता है । भीगी हुई मूंगफली खाने से ये दर्द पैदा करने वाले मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment