सिर्फ दूध ही नहीं हल्दी वाला पानी भी है रामबाण, जानें इस्तेमाल का सही तरीका और लाभ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

05 November 2020

सिर्फ दूध ही नहीं हल्दी वाला पानी भी है रामबाण, जानें इस्तेमाल का सही तरीका और लाभ


Turmeric Water Benefits: किचन में मौजूद हल्दी ना सिर्फ स्किन के लिए लाभकारी है बल्कि सेहत के लिए भी किसी दवा से कम नहीं. हल्दी वाले दूध के बारे में हर किसी ने सुना है और पिया भी होगा. हल्दी वाला दूध दर्द से राहत दिलाता है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत होती है. लेकिन हल्दी वाला पानी भी बहुत लाभकारी है. सीने में जलन होने पर अगर सबसे जल्दी असर कोई चीज करती है तो वो है हल्दी वाला पानी. सीने में जलन के लिए हल्दी वाला पानी रामबाण उपाय माना जाता है. इसे आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. तो आइए जानते हैं हल्दी के और लाभकारी उपाय.

रामबाण दवा
अगर आप रात में कुछ हैवी खा लेते हैं या दिन का खाना काफी मसालेदार और तैलीय हो जाता है. तो आप हल्दी वाला पानी पी सकते हैं. ये एक रामबाण दवा है जिसका उपयोग सीने में जलन से लेकर ताजगी के लिए किया जाता है. हल्दी वाला पानी उन लोगों के लिए भी लाभकारी है जिन्हें चाय सूट नहीं करती.

पेट में ठंडक
जब इंसान कुछ सही से ना तो खा पाता है और ना ही पी पाता है. तो उसका स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है इसका सीधा असर काम पर पड़ता है. ऐसी स्थिति अगर आपके साथ भी अक्सर होती है तो सुबह उठते ही गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीएं. इससे पेट को ठंडक मिलेगी. साथ ही शरीर अंदरूनी तौर पर मजबूत होता है.

पेट साफ और वजन कंट्रोल
औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बहुत ही असरकारी होती है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है और पेट साफ रहता. सुबह हल्दी वाला पानी पीने से पूरे दिन भूख सही लगती है और मूड भी अच्छा रहता है. जिन लोगों को अक्सर भूख की दिक्कत होती है उन्हें हल्दी वाला पानी अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए और उन लोगों को भी जो वजन कम करना चाहते हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment