गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है? जानिए जवाब - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

12 November 2020

गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है? जानिए जवाब

 

GAS Cylinder Ca Rang Laal Kyon Hota Hai? | गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है | Why is GAS Cylinder Red? | Why are Household LPG Gas Cylinders in India Red in Color

आज हमारे पास आपके लिए एक और अजब गजब विषय है। आज भारत में हम भोजन तैयार करने के लिए प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर देख सकते हैं। चाहे सिलेंडर का आकार छोटा हो या बड़ा लेकिन दोनों में एक सामान्य बात है कि गैस सिलेंडर का रंग हमेशा लाल होता है। यदि आप इसके पीछे का कारण जानते हैं तो यह अच्छा है, अन्यथा हम इस विषय से संबंधित एक छोटी सी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और कमेंट जरूर करें।

लाल रंग के पीछे का कारण सुरक्षा है। हम आपको बताना चाहते हैं कि एलपीजी गैस से गैस सिलेंडर भरा जाता है जोकि काफी ज्यादा जवालशीन होती हैं। आपको बता दें कि रसोई गैस का इस्तेमाल करने से पहले बोला जाता हैं कि एक लंबे पाइप का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि सिलिंडर और आग के बीच मे थोड़ी दूरी बनी होनी चाहिए। इसका दूसरा मतलब यह भी होता है कि लाल रंग का मतलब खतरा होता है इसलिए सिलिंडर का इस्तेमाल करते समय सावधानी से काम करना चाहिए ताकि एक बड़ा हादसा होने से बचा जा सके।

आज हमने आपको सिलेंडर के लाल रंग के असली कारण के बारे में बताया है। हम आपको बताना चाहते हैं कि हम आपकी सहायता करने के लिए इस प्रकार के लेख बनाते हैं ताकि आपको हमारे दैनिक जीवन से जुड़ी छोटी या बड़ी चीजों के बारे में भी ज्ञान हो जाए। अगर आप चाहें तो हमारी वेबसाइट पर इस तरह की अन्य जानकारी भी पढ़ सकते हैं जैसे सड़क, तेल और भोजन से संबंधित जानकारी आदि की जानकारी।जाने से पहले हम आपको कहना चाहते हैं कि अगर हमारा लेख पसंद आया है तो अधिक से अधिक शेयर और कमेंट करें। जय हिंद।



इसका जवाब आप कमेंट में दें

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment