अमिताभ की आवाज़ से गूंजेगा सारनाथ, हिन्दी-अंग्रेजी में हो चुकी है रिकार्डिंग

 

वाराणसी। बौद्ध धर्म के पवित्र स्थल सारनाथ में लाइट एंड साउंड सिस्टम के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज़ गूंजेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सारनाथ स्थित पुरातात्विक खंडहर परिसर में 7 करोड़ 53 लाख 66 लाख की लागत से तैयार लाइट एंड साउंड सिस्टम का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण समारोह के लिए अमिताभ बच्चन की आवाज़ को हिन्दी-अंग्रेजी में रिकार्ड कर लिया गया।

लोकार्पण के बाद शाम 6 बजे से 30 मिनट को विशेष शो आयोजित होगा। विशेष शो में वाराणसी के जनप्रतिनिधि आदि शामिल होंगे। मंगलवार से यह पर्यटन स्थल लोगों के लिए खोल दिया जायेगा। कार्यदायी एजेंसी लोक निर्माण विभाग ने लाइट एंड साउंड का कार्य 2016 से प्रारम्भ किया था।

बौद्ध धर्म की विशेषताओं से होंगे रूबरू

लाइट और साउंड सिस्टम का उद्देश्य भगवान बुद्ध और उनके जीवन को दिखना है। बुद्ध ने सारनाथ में ही पांच शिष्यों को पहली बार सम्बोधित किया था। बौद्ध धर्म से जुड़ी विरासतों को प्रस्तुत किया जायेगा। विदेशी पर्यटक भारत और बौद्ध धर्म की बारीकियों से अवगत होंगे। लाइट एंड साउंड सिस्टम से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कारोबार को गति मिलेगी। ज्ञात हो कि शाम पांच बजे के बाद पुरातात्विक एरिया बंद कर दिया जाता था। लेकिन अब देर शाम तक खुला रहेगा। खंडहर और म्यूजियम खुलने की अवधि बढ़ जाएगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments