दीवाली से पहले मोदी सरकार दे रही ये बड़ा राहत पैकेज, आज वित्त मंत्री करेंगी घोषणा! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

12 November 2020

दीवाली से पहले मोदी सरकार दे रही ये बड़ा राहत पैकेज, आज वित्त मंत्री करेंगी घोषणा!


दीवाली करीब है और उससे पहले देशवासियों को मौजूदा सरकार एक और राहत पैकेज दे सकती है. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी की माने तो गुरूवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1.5 लाख करोड़ रुपये के एक और राहत पैकेज की घोषणा कर सकती हैं. सूत्रों का ये भी कहना है कि इस पैकेज से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए आज वित्त मंत्री साढ़े 12 बजे प्रेस कान्फ्रेंस करेंगी. फिलहाल सरकार की ओर से राहत पैकेज से जुड़ी तमाम तैयारी पूरी होने की खबर सामने आ रही है.

सूत्रों की माने तो देश के पीएम मोदी (PM Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से इस पैकेज को फाइनल कर दिया गया है. सूत्रों का कहना है कि इस नए राहत पैकेज को लेकर मुख्य फोकस तीन मसलों पर होगा. पहला मुद्दा ये होगा कि, रोजगार को किस तरीके से और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है. दूसरा सरकार पीएफ (Provident fund) के जरिए 10 परसेंट सब्सिडी देने की घोषणा कर सकती है. इसका मतलब ये कि, जो नए कर्मचारी होंगे उनके PF का 10 प्रतिशत हिस्सा सरकार अपनी जेब से देगी और जो एम्पलॉयर का योगदान होगा उसमें भी सरकार 10 परसेंट भुगतान करेगी. लेकिन इसे मोदी सरकार प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के आधार पर लागू कर सकती है.

दूसरा मसला उन सारे 26 सेक्टर्स से जुड़ा होगा जिसका जिक्र केवी कामथ कमेटी की ओर से किया गया था. अनुमान है कि इन्हें इमरजेंसी क्रेडिट का प्रावधान किया जा सकता है. साथ ही अलग-अलग सेक्टरों के लिए भी राहत प्रावधान किए जा सकते हैं. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए सरकारी कर्मचारियों को LTC वाउचर्स देने को लेकर घोषणा की थी. ताकि इससे सिस्टम में मांग को और ज्यादा बढ़ाया जा सके. साथ ही वित्त मंत्री ने राज्यों को 50 साल के लिए 12,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज देने की भी घोषणा की है.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment