हड्डियां विटामिन डी और कैल्शियम से होती हैं मजबूत, इन फूड्स का सेवन है फायदेमंद - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 November 2020

हड्डियां विटामिन डी और कैल्शियम से होती हैं मजबूत, इन फूड्स का सेवन है फायदेमंद

 

ज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में देखने को मिल रहा है कि, लोगों को अब उनके जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है जिसकी बड़ी वजह है उनका खानपान। हड्डियों के निर्माण के लिए विटामिन डी और कैल्शियम जरुरी है। इसके पोषक तत्व और मिनरल स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक हैं। इससे लंबे वक़्त तक हड्डिया मजबूत और स्वस्थ रहती है। कैल्शियम की प्राप्ति हमे हमारे खाने पर निर्भर रहती है तो वहीं विटामिन डी सूर्य की रोशनी से मिलता है। हड्डियों को मजबूत रखने और बिमारियों से दूर रहने के लिए हमे ऐसे भोजन का सेवन करना चाहिए, जिसमे कैल्शियम और विटामिन डी ज्यादा पाया जाता हो। आप इन फ़ूड का सेवन करके अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं। इस फ़ूड प्रोडक्ट्स में दोनों के ही अच्छे स्रोत हैं।

जोड़ों का दर्द से कैसे पाएं छुटकारा (Joint Pain) - LetsMDफैटी फिश
ट्राउट, सालमन और टूना को फैट्टी फिश कहते हैं, इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है। इससे सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती है।
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये आहार | NewsTrack Hindi 1दूध
दूध और उससे बने सभी प्रोडक्ट्स जैसे, पनीर, मक्खन, घी का सेवन करने से भी हड्डियां मजबूत होती हैं। दूध से कैल्शियम मिलता है इससे शरीर के हड्डी सघनता बढ़ती है।
दूध के साथ क्या न खाएं: आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, हो सकता है खतरनाक - food you should never have with milk best time toहरी सब्जियां
ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियों में कैल्शियम के स्रोत होते हैं, पालक के साग में सबसे अधिक कैल्शियम होता है। इसमें ऑक्सालिक एसिड होता है।
इन हरी सब्जियों के फायदे जान जाएंगे तो आज से ही बदल देंगे अपने घर का मेन्यू BENEFITS OF HARI SABZIYAN WHY GREEN VEGETABLES IS MUST FOR LIFE - India TV Hindiसोयाबीन
सोयाबीन के प्रोडक्ट्स और दूध हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हैं। सोयाबीन के बने प्रोडक्ट्स हड्डियों के लिए काफी हेल्दी प्रोडक्ट के तौर पर उभर कर सामने आते हैं।
Soya-a wonder food or not?अंडे की जर्दी
अंडे में प्रोटीन होता है, यह अंडे के सफ़ेद भाग में होता है। अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं।
ये हैं अंडे के पीले हिस्से के फायदे, जानेंगे तो फेकेंगे नहीं | Health Tips in Hindi
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment