दिवाली-छठ पूजा के लिए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें, जानें कब और कहां से कर सकेंगे सफर, देखें शेड्यूल लिस्ट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 November 2020

दिवाली-छठ पूजा के लिए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें, जानें कब और कहां से कर सकेंगे सफर, देखें शेड्यूल लिस्ट

 

Festive Season Special trains

कोरोना महामारी के संकट हालात में भी रेलवे (Indian Railway) ने अपने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल फेस्टिव सीजन (Festive season) की शुरूआत हो चुकी है, और ऐसे में दूर-दराज से आकर शहरों में बसे लोग अपने घर जाने की तैयारी में हैं. इसलिए यात्रियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बड़ी राहत दी है. ट्रेनों में लोगों को ज्यादा भीड़ का सामना न करना पड़े, इसके लिए ऐसे रूट्स पर ज्यादा ट्रेनें दौड़ाई जा रही हैं, जहां पर हर बार त्योहारों के दौरान ज्यादा संख्या में लोग इकट्ठे होते हैं. इनमें उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली ट्रेनें शामिल की हैं. इस नए ऐलान को लेकर रेलवे ने आज एक नोटिस में जारी कर दिया है. जिसमें सभी ट्रेनों की टाइमिंग और फ्रीक्वेंसी के बारे में बताया गया है. लेकिन महामारी के हालात में इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए पैसेंजर्स को खास सुरक्षा से जुड़ी सावधानियां बरतनी पड़ेगीं. साथ ही आप ट्रेनों की पूरी लिस्ट भी देख सकते हैं. जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

आपको पहले ही रिजर्वेशन कराना पड़ेगा
दरअसल जितनी भी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival special trains) चलाई जा रही हैं उनमें सिर्फ रिजर्वड कोच (Reserved coach) ही लगे होंगे.special trainsयानी कि जाहिर सी बात है कि यदि आपको इन्हीं ट्रेनों में सफर करना है तो पहले से ही रिजर्वेशन (Reservation) कराना पड़ेगा.

स्टेशन पर जाने से पहले आपको दिखाना पड़ेगा टिकट
हाल ही में जारी किए गए रेलवे की ओर से नोटिस (Railway Notice) में ये सौफ तौर पर बताया गया है कि,special special trainsबिना रिजर्व टिकट (Reserve ticket) वाले यात्रियों को ट्रेन (Train) में जाने के लिए प्लेटफॉर्म (Platform) पर एंट्री करने नहीं दिया जाएगा.

कोरोना को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बनाए नए नियम
कोरोना महामारी (Corona epidemic) के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कई नए नियम (Railway New Ruls) भी बनाए हैं.Special Trainsइन नए दिशानिर्देश को जनता के बीच जारी भी कर दिया गया है. जिनका पालन करना जरूरी है.

कोरोना से जुड़े नियमों को मानना जरूरी
याद रहे कि कोरोना महामारी (Corona epidemic) को लेकर जो नियम बनाए गए हैं.Festive train listउसे केंद्र या फिर जिस राज्य में आपकी ट्रेन जा रही है, वहां पर कोविड-19 के सारी गाइडलाइंस का पालन करना पड़ेगा.

मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी
स्टेशन के साथ ही ट्रेन में भी मास्क (Mask) लगाना जरूरी किया गया है.festive train listइसके साथ ही ट्रेन में आपको सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और सैनिटाइजेशन (Sanitization) जैसे अन्य दिशानिर्देशों का भी पालन करना पड़ेगा.

केवल इसी शेड्यूल पर मिलेंगी ये ट्रेनें
बताया जा रहा है कि, जो ट्रेनें फेस्टिव सीजन (Festive season Train) में चलने वाली हैं, उन्हें सिर्फ रेलवे ने त्योहारों को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए चलाने का फैसला किया है.festive festive train listlistबाकी की ट्रेनों को लेकर अभी तक रेलवे किसी निर्णय पर नहीं पहुंच पाई है.

नार्दर्न रेलवे के नेटवर्क से लिंक होंगी ये ट्रेनें
इसके अलावा उत्तर रेलवे ने ऐसी ट्रेनों की भी लिस्ट जारी कर दी है, जो उसके नेटवर्क से होकर गुजरती हैं.festive train list

festive train listइनमें देश के दूर-दराज के हिस्सों तक जाने वाली अधिकतर साप्ताहिक ट्रेनों का नाम शामिल किया गया है.

स्टॉपेज से संबंधित यहां मिलेगी जानकारी
बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने स्टॉरपेज और अकॉमडेशन के बारे में और जानकारी लेने के लिए अपनी वेबसाइट indianrailways.gov.in पर लॉग इन करने के लिए कहा है. जिसके जरिए आप किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment