यहां जानें- कैसे पता लगाएं आपका पैनकार्ड असली है या नकली - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

07 November 2020

यहां जानें- कैसे पता लगाएं आपका पैनकार्ड असली है या नकली

 

pan-card

नई दिल्ली। पैन कार्ड (PAN card) एक सरकारी दस्तावेज है, जिसे आप आईडी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। बहुत से सरकारी और वित्तीय कामों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। खासकर तब जब आपकों बैंकों में 50 हजार से अधिक की रकम की धनराशि का लेनदेन करना होता है, लेकिन जैसे-जैसे डिजीटलाइजेशन (Digitalization) का विस्तार हो रहा है वैसे-वैसे धोखाधड़ी और फर्जी दस्तावेजों का भी डर बढ़ रहा है। ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे की आपका पैन कार्ड (PAN card) असली है यह नकली इसकी जांच कैसे करनी चाहिए।

वेबसाइट zeebiz.com के मुताबिक वर्तमान दौर में पैन कार्ड (PAN card) का प्रयोग वित्तीय लेनदेन और बैंकिंग कामकाज के लिए आवश्यक मना जाता है। पैन कार्ड (PAN card) का मतलब है इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) का दस डिजिट का वह नबंर जो आपको किसी बभी वितीय लेनदेन के लिए ऑथराइज करता है, पैन कार्ड (PAN card) हमारे पहचान पत्र का हिस्सा भी है। मौजूदा समय में देश में कई स्थानों पर फर्जी पैन कार्ड (PAN card) के जरिये लोगों को ठगने की कई घटनाएं सामने आई हैं। ऐसे में कोई भी काम या इन्वेस्टमेंट करने से पहले पैनकार्ड की सत्यता को परखना जरूरी हो जाता है। साथ ही अगर आपका पैन कार्ड (PAN card) अभी नहीं बना तो सरकार ने इसे तत्काल बनवाने की भी सुविधा उपलब्ध करा दी है।

ऐसे बनवाएं पैनकार्ड

पैन कार्ड (PAN card) बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स (income tax ) की वेबसाइट पर जाना होगा। उसमें आपको ई पैन के लिए अपना आधार नबंर भरना होगा,जिससे ओटीपी जनरेट होगा और तुरंत ही आपका ई पैनकार्ड बन जायेगा।

ऐसे करें असली और नकली की पहचान

पैन कार्ड (PAN card) की जांच के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स के ई-फाइलिंग के पोर्टल पर जाना होगा, यहां पर आपको ‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ का लिंक दिखेगा,जिस पर आपको क्लिक करना होगा और फिर यूजर की पैन डिटेल भरनी होगी। इसमें आपको पैन नबंर, पैन कार्ड (PAN card) होल्डर के नाम ,जन्मतिथि आदि के बारे में बताना होगा। सभी जानकारी सावधानी से भरने के बाद आपके पोर्टल पर एक मैसेज आयेगा कि अपने जो जानकारी दी है वह आपके पैन कार्ड (PAN card) में मैच करती है या नहीं। इससे आसानी से यह पता चल जायेगा आपका पैन कार्ड (PAN card)असली है या नकली।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment