एक ऐसा शहर जहां रहने से पहले करवाना पड़ता है इस एक चीज का ऑपरेशन, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 November 2020

एक ऐसा शहर जहां रहने से पहले करवाना पड़ता है इस एक चीज का ऑपरेशन, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

ये तो आप जानते ही हैं कि हमारी दुनिया कई अजीबो-गरीब रहस्यों से भरी पड़ी हुई है. जिनमें से कुछ रहस्य तो सुलझ जाते हैं तो कई अनसुलझे हैं. इसके अलावा दुनियाभर में अपने-अपने देश को चलाने के उनके अलग-अलग नियम कानून है. जरा सोचिए अगर आप किसी शहर में रहना चाहते लेकिन वहां रहने के लिए ऐसा नियम हो कि आपको अपने शरीर का एक अंग सदैव के लिए हटवाना पड़ेगा यानी उसका ऑपरेशन करवाना पड़ेगा तो?

जी हां, ये जानकर भले ही आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन ये बिल्कुल सच है. अंटार्कटिका (Antarctica) में एक शहर है जहां काफी लंबे समय रहने वालों के लिए शर्त रखी जाती है कि उन्हें पहले अपना अपेंडिक्स (Appendix) का ऑपरेशन करवाना होगा, तो आइए आपको इस शर्त और उस शहर के बारे में विस्तार से बताते हैं…

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अंटार्कटिका के एक शहर विलास लास एस्ट्रेलास (Villas Las Estrellas) की. यहां लंबे वक्त रहने की इच्छा रखने वालों के लिए अपेंडिक्स का ऑपरेशन करवाने की शर्त होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस शहर से सबसे पास का हॉस्पिटल भी लगभग हजार 1000 किलोमीटर की दूरी पर है. इतना ही नहीं यहां पहुंचने के लिए लोगों को खतरनाक रास्ते और बर्फ से ढंकी पहाड़ियों से गुजरना पड़ता है. हजार किलो मीटर के नजदीकी अस्पताल में कुछ ही डॉक्टर हैं. जिनमें भी कोई भीम सर्जन नहीं है.

ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को अपेंडिक्स का दर्द उठे तो उसकी जान जाने का खतरा बना रहता है. ये ही कारण है कि यहां पर अपेंडिक्स को गैरजरूरी अंग माना जाता है और उसे हटाना जरूरी है. बता दें कि अपेंडिक्स आंत का एक टुकड़ा होता है और इसे एपिन्डिसाइटिस भी कहते हैं. इसमें बहुत बार खाने का कई कण अटक जाने पर सड़ने लगता है. जिसके बाद ये अंग संक्रमित हो जाता है.

वहीं, अगर इस अंग में ज्यादा दिनों तक संक्रमण बना रहता है तो अपेंडिक्स फटने का डर बना रहता है और ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. इसके चलते विलास लास एस्ट्रेलास में रहने से पहले लोगों के लिए अपेंडिक्स की सर्जरी करवाना जरूरी है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment