यह ट्रांसजेंडर कभी सड़कों पर मांगती थी भीख, जज बनने का है लक्ष्य

 

nisha

कराची। परिश्रम से जिन्दगी में कुछ भी हासिल हो सकता है लेकिन किस्मत साथ-साथ रहती है। कभी-कभी भाग्य और परिश्रम का सहारा साथ-साथ चाहिए। पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील निशा राव अब जज बनना चाहती हैं। निशा में कराची में वकालत कर रही हैं और उनका सपना न्यायाधीश की कुर्सी पर बैठने का है। 28 वर्षीय निशा का जीवन मुश्किलों से भरा रहा है। वह वकालत से पहले जीवन यापन के लिए सड़कों पर भीख मांगा करती थीं। निशा ने तमाम परेशानियों को परास्त करते हुए उन्होंने ‘काला कोट’ पहना और अब वह जज बनना चाहती हैं। निशा राव ने कहा कि उनका लक्ष्य पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर जज बनना है और वो इसे पूरा करके ही रहेंगी। पाकिस्तान में ट्रांसजेंडरों को सामान्य लोगों के रूप में मान्यता देने के लिए 2018 में एक कानून को मंजूरी दी गई थी। इस नये कानून में ट्रांसजेंडरों से भेदभाव और हिंसा के लिए सजा का प्रावधान किया गया है। ट्रांसजेंडरों से सामान्य व्यवहार करना होगा। उन्होंने बताया कि यह बात अलग है कि असलियत में उन्हें अब भी आम नागरिकों जैसे अधिकार नहीं मिले हैं और जिन्दगी में उसके लिए संघर्श करना पड़ता है। पाकिस्तान में अधिकांश ट्रांसजेंडर असमानता और अन्याय का सामना करते हैं और सड़कों पर भीख मांगकर या शादियों में नाचकर अपना गुजारा करते हैं।

निशा राव जरूर एक अपवाद हैं। निशा राव पूर्वी शहर लाहौर के एक शिक्षित मध्यम-वर्गीय परिवार से ताल्लुख रखती हैं। जब 18 साल की उम्र में उन्हें यह अहसास हुआ कि वो दूसरों से अलग हैं तो उन्होंने घर छोड़ने का फैसला लिया। घर छोड़ने का फैसला उनके लिए सबसे कड़ा फैसला था। निशा के मुताबिक ट्रांसजेंडर समुदाय का हिस्सा बनने के बाद समाज के वरिष्ठ लोगों ने उनसे कहा कि जीवन यापन के लिए उन्हें भीख मांगनी होगी या फिर सेक्स वर्कर बनना होगा। इसके बाद राव ने अपने नए जीवन की शुरुआत ट्रैफिक सिग्नल पर, सड़कों पर भीख मांगकर की। निशा के सपने बड़े थे। उन्होंने किसी तरह लॉ की पढ़ाई शुरू की। भीख मांगकर जो पैसे मिलते उसे वह अपनी पढ़ाई पर खर्च करतीं।

सालों की कड़ी मेहनत बाद आखिरकार वह वकील बन चुकी हैं। इस साल की शुरुआत में उन्हें प्रैक्टिस के लिए लाइसेंस मिला और वह कराची बार एसोसिएशन के सदस्य बन गईं हैं। वह अब तक 50 मामले में वकील रह चुकी हैं। निशा गैर सरकारी संगठन ट्रांस-राइट्स से भी जुड़ी हुई हैं जो ट्रांसजेंडर के लिए काम करता है। अब उनकी इच्छा है कि पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर जज बनना है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

 

0/Post a Comment/Comments