सर्दी में गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, बदले मौसम में ऐसी गलतियां करने से बचें

ठंड के मौसम में फ्लू और संक्रमण काफी तेजी से फैलता है, मौसम बदलने के साथ शरीर की जरूरतें भी बदल जाती हैं। इसलिए बदलते मौसम में आप अपने इम्यून सिस्मट को जरूर दुरुस्त रखिए। सर्दियों में सेहत के साथ लापरवाही करना भारी पड़ सकता है, जाने-अंजाने में आप ऐसी गलती कभी न करें।

Uttarakhand Weather Update Today: Meteorological Department Advisory Of  Cold And Flu Risk Will Remain For Next One Week - Weathet Today: उत्तराखंड  में मौसम विभाग की एडवाइजरी, अगले एक हफ्ते रहेगा ठंड

देर तक गर्म पानी से नहाना
सर्दियों में देर तक गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक हो सकता है, एक्सपर्ट का कहना देर तक शावर लेने से हमारे शरीर और दिमाग बुरा प्रभाव पड़ता है। गर्म पानी में केराटिन नाम के स्किन सेल्स को ख़राब करता है। इससे स्किन में ड्रायेनस, खुजली और रैशेस की परेशानी बढ़ जाती है।

सर्दियों में ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना पड़ सकता है भारी, पढ़ेे कैसे -  Agniban

बहुत ज्यादा कपड़े
सर्दियों में देखा गया है कि कुछ लोग खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा कपड़े पहनते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए, इससे आपकी बॉडी ओवरहीटिंग हो सकती है। ठंड लगने पर इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स बनाता है। जो संक्रमण और अन्य बिमारियों से हमारी सुरक्षा करते हैं। वहीं अगर बॉडी ज्यादा गर्म होने पर इम्यून अपना काम नहीं करता।

Why people feel the cold in summer and heat in winter

ज्यादा खाना
सर्दियों में लोगों की खुराक बढ़ जाती है, लुक लोग सेहत की परवाह नहीं करते हैं और ज्यादा खाना खाने लगते हैं। ठंड में शरीर की ज्यादा कैलोरी ज्यादा खर्च होती है। ऐसे में भूख लगने पर केवल फाइबर वाली सब्जियां या फल खाने चाहिए।

इसलिए जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं लोग - this is how eating food can  reward your brain tpral - AajTak

कैफीन
सर्दियों में चाय, काफी पीना लोग ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन भूल से भी कैफीन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ज्यादा कैफीन शरीर के नुकसानदायक है और दिन भर में दो से तीन कप से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

कॉफी और दालचीनी से बनाइए हेल्दी स्मूदी - How to make coffee and dalchini  mix healthy high protein smoothie recipe

कम पानी पीना
सर्दियों में कम प्यास लगती है जिसकी वजह से लोग कम पानी पीते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। पसीने में यूरीनेशन, डायजेशन शरीर से बाहर आता है। ऐसे में अगर आप कम पानी पीते हैं तो बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है। ऐसे में आपको किडनी या फिर डायजेशन की समस्या हो सकती है।

World Water Day: बहुत ज़्यादा नहीं सिर्फ़ इतना पानी पीना है सुरक्षित - The  Wellthy Magazine

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments