कानों के लिए सुरीला जहर बना हेडफोन, कोरोना काल में बढ़ीं कान से सम्बंधित समस्याएं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 November 2020

कानों के लिए सुरीला जहर बना हेडफोन, कोरोना काल में बढ़ीं कान से सम्बंधित समस्याएं

 

नई दिल्ली। आज कल काफी लोग हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं। हेडफोन का चलन वॉकमैन के वक़्त से ही होता चला आ रहा है, लेकिन लंबे वक़्त हेडफोन के इस्तेमाल न करने की सलाह डॉक्टर्स काफी समय देते रहे हैं। ज्यादा वक़्त तक हेडफोन का यूज़ करने से कानों की परेशानी बढ़ सकती है। आर्मी में शामिल होना युवाओं की पहली पसंद है लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि, ज्यादा हेडफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों की भर्ती उसमे नहीं होती है। पिछले दिनों दुनिया में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से लोग अपने घरों में ही कैद थे और इस दौरान ही हेडफोन का यूज़ काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

Do headphones have any bad effect? - Quora

लॉकडाउन में जहां लोग घर से ऑफिस का काम कर रहे थे, लगातार ऑनलाइन मीटिंग कर रहे थे। इसा दौरान वो हेडफोन लगाकर रखते थे। वहीं स्कूल के स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन क्लास कर रहे है। इस दौरान वो भी हेडफोन या फिर ईयरफोन का ज्यादा ही इस्तेमाल कर रहे थे। इसके बाद देखा गया है कि, लोगों को अचानक कान में दर्द और संक्रमण की परेशानी होने लगी थी।

Surprising Results About Wearing Headphones at Work and Productivity | Work productivity, How to wear, Productivity

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि, हेडफोन और ईयरपॉड का इस्तेमाल पिछले 8 माह में काफी ज्यादा बढ़ा है। लोग कई घंटो तक इसे लगाकर रखते थे, जिसकी वजह से ही ऐसी शिकायते काफी एक साथ सामने आई हैं। मुंबई के जे जे हॉस्पिटल के कान नाक गला (ईएनटी) विभाग के प्रमुख डॉक्टर श्रीनिवास चव्हाण का कहना है कि, ऐसी शिकायतें वो लोग कर रहे हैं जो इन दिनों लंबे वक़्त तक हेडफोन इस्तेमाल कर रहे थे।

Are your kids using headphones more during the pandemic? Here's how to protect their ears

उनका कहना है रोजाना ही ऐसे करीब दस लोग हॉस्पिटल आ रहे हैं। इनमे से ज्यादातर लोग आठ-आठ घंटे से ज्यादा वक़्त तक हेडफोन लगा रहे थे। इससे उनके कानों पर ज्यादा जोर पड़ता है और सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है। अगर जल्द ही ज्यादा देर तक हेडफोन लगाने वालों ने अपनी आदत नहीं बदली तो उन्हें काफी परेशनी हो सकती है। स्कूल के बच्चों को तो हेडफोन लगाना ही नहीं चाहिए। फ़ोन या फिर लैपटॉप की आवाज ऑनलाइन स्टडी के लिए काफी है।

अपनाये ये उपाए, मिलेगी कानो में खुजली से राहत ... - दैनिक स्वतंत्र प्रभात हिंदी अख़बार

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment