यूपी एक मैन्युफैक्चरिंग हब बनने के लिए तैयार है, फ्रांसीसी दिग्गजों की राज्य में निवेश की बड़ी योजना


देश के सबसे बड़े प्रदेश की अपनी एक अलग ही पहचान है, जिसकी सबसे बड़ी वजह यहां के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी कार्यशैली है। इसके चलते अब उत्तर प्रदेश में निवेश की एक ऐसी लहर आई है जिसमें बेरोजगारी का खत्मा लगभग-लगभग तय होता दिख रहा है। इसी कड़ी में फ्रांसीसी एंबेसडर इमैनुएल लेनिन जब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ आए तो उन्होंने भी यहां निवेश की बात कह दी, और कहा कि यहां फ्रांस की बड़ी कंपनियां आकर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से लेकर ऑफिस तक खोलेंगी, जो बताता है कि उत्तर प्रदेश निवेश से लेकर व्यापारिक दृष्टिकोण से कितना सकारात्मक राज्य बन चुका है।

योगी से करेंगे मुलाकात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता इतनी अधिक है कि विदेशी राजदूत भी उनसे मिलने की इच्छा जाहिर करते हैं। इसमें फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन भी शामिल हैं। उन्होंने अपने एक ट्वीट में जानकारी दी कि वो दो दिवसीय यूपी दौरे पर हैं। इस दौरान वो राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगें। साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं की बात भी कही है।

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक इमैनुएल ने कहा, “उत्तर प्रदेश के युवाओं और छात्रों में बहुमुखी प्रतिभा है। फ्रांस में इनकी एक बड़ी तादाद है। हम चाहते हैं कि यहां से और ज्यादा युवा प्रतिभा और छात्र फ्रांस आएं। यही नहीं हम ये भी चाहते हैं कि फ्रांस की कंपनियां उत्तर प्रदेश में अपना कारोबार लगाएं। इसलिए मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी करूंगा।” उन्होंने भारत में और खासकर उत्तर प्रदेश में निवेश की बात करके एक बार फिर उत्तर प्रदेश के इंडस्ट्रियल हब बनने की ओर इशारा कर दिया है।

यूपी में राफेल के पार्ट्स

फ्रांसीसी कंपनियां लगातार भारत में निवेश करने के मौके तलाश रही है। हाल में आई नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब भारत आए फाइटर जेट प्लेन राफेल के पार्ट्स यूपी में बनेंगे। इसको लेकर पार्ट्स निर्माता कंपनी थेलेस ने यूपी के इंडस्ट्रियल हब नोएडा में अपना दफ्तर भी खोल दिया है। जो दिखाता है कि कंपनी उत्तर प्रदेश में निवेश कर अपना वैश्विक व्यापार बनाने की कितनी अधिक इच्छुक है। थैलेस कंपनी राफेल एयरक्राफ्ट के लिए रेडार, इलेक्ट्रॉनिक्स वायस सिस्टम, कॉकपिट डिस्प्ले सिस्टम, पावर जनरेशन सिस्टम समेत तमाम उपकरणों की मैन्युफैक्चरिंग करती है। खास बात ये कि ये कंपनी केवल नोएडा ही नहीं बल्कि डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत कानपुर में एमकेयू कंपनी के साथ मिलकर आर्ड फोर्स के लिए नाइट विजन डिवाइस भी बनाएगी। इसके लिए कंपनी ने प्रस्ताव भी दे दिया है। एमएसएमई मंत्री ने कहा कि प्रस्ताव पर तेजी से काम चल रहा है।

निवेश का हब यूपी

हम आपको अपनी पिछली कई रिपोर्ट्स में बता चुके हैं कि यूपी में निवेश लगातार बढ़ रहा है। दुनिया की बड़ी से बड़ी कंपनियां भारत में जब निवेश की सोच से आ रही हैं, तो उनको सबसे सकारात्मक माहौल उत्तर प्रदेश में ही दिख रहा है। कोरोना वायरस के कारण जब अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने अपना व्यापार चीन से समेटा तो उन्हें सबसे बड़ा और शानदार विकल्प यूपी ही दिखा। जिसके चलते निवेश के मामले में सीएम योगी की सीधी टक्कर चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग से होने लगी। दुनिया भर की कंपनियों के भारत आने के बीच भारत के सबसे भरोसेमंद मित्र देश फ्रांस के राजदूत का यूपी में निवेश का बयान एक तरह से उत्तर प्रदेश को सर्टिफिकेट देता है ये कि उत्तर प्रदेश व्यापार के मामले में जल्द ही देश के सबसे आगे खड़े होने वाले राज्यों की सूची में शामिल हो जाएगा, जिसका सीधा श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिया जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments