अब बिना ATM कार्ड निकाले मशीन से पैसे, फिंगरप्रिंट से होगा सारा काम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 November 2020

अब बिना ATM कार्ड निकाले मशीन से पैसे, फिंगरप्रिंट से होगा सारा काम

 

ATM

देशभर में प्लाटिक मनी को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार से लेकर बैंक लोगों से समय- समय पर अपील करती है ताकि लोग भी प्लासिक मनी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। लेकिन अब बैंक द्वारा ग्राहकों को बिना एटीएम/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए एटीएम मशीन से पैसे निकालने की सुविधा दी जा रही है। जी हां, डीसीबी बैंक ने साल 2016 में ही ग्राहकों को एक सुविधा दी थी। जिसमें ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते है। इसके लिए ग्राहक के पास सिर्फ आधार कार्ड होना जरूरी था। इस सुविधा के अंतर्गत बैंक ग्राहक सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन चेक करता है और पहचान होने के बाद ग्राहक को आसानी से पैसे मिल जाते है। डीसीबी बैंक ने अपने एटीएम मशीन पर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी है।

दरअसल भारत में निजी क्षेत्र के डेवलमेंट क्रेडिट बैंक (DCB Bank) के एटीएम में फिंगरफ्रिंट की सुविधा दी हुई है। डीसीपी बैंक के एटीएम में आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन (Aadhar- based Authentication) की सुविधा मौजूद है। जिसके जरिए बिना एटीएम कार्ड से बैंक का कोई कस्टमर पैसे निकाल सकता है। यानी कि अगर अब आप अपना एटीएम कार्ड ले जाना भूल जाए। तो भी आराम से पैसे निकाल सकते है। एटीएम मशीन में फिंगरप्रिंट की सुविधा दी हुई है। जिससे कस्टमर पैसे निकाल सकता है। हालांकि, इस सुविधा के पाने के लिए ग्राहक को अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करवाना होता है। इन दिनों आधार कार्ड ज्यादातर बैंक अकाउंट से लिंक है। जिस वजह से सभी ग्राहकों को ये सुविधा मिल रही है।

क्या है बायोमेट्रिक सिस्टम?
बैंक बायोमेट्रिक सिस्मट से ग्राहक की पहचान कर सकता है। ये एक आसान तरीका है। जिसका इस्तेमाल बैंक करता है। इस सिस्टम के तहत बैंक अकाउंट होल्डर की पहचान उसके फिंगरप्रिंट, रेटीना आदि के जरिए की जाती है। फिलहाल डीसीबी बैंक अपने एटीएम मशीन पर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा दे रही है।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment