AK-47 लेकर चलते हैं ये IPS, कर चुके हैं थाने की जीप चोरी, कहा जाता है ‘बिहार का सिंघम’! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 November 2020

AK-47 लेकर चलते हैं ये IPS, कर चुके हैं थाने की जीप चोरी, कहा जाता है ‘बिहार का सिंघम’!

 

AK-47 लेकर चलते हैं ये IPS, कर चुके हैं थाने की जीप चोरी, कहा जाता है ‘बिहार का सिंघम’!

New Delhi, Nov 03 : बिहार चुनाव के बीच मुंगेर में मां दुर्गा की मूर्ति विसर्जन के दौरान पुलिस फायरिंग तथा पथराव में हुई एक शख्स की मौत के मामले ने तूल पकड़ा, तो हिंसा की आग पुलिस तक भी पहुंची, नाराज लोगों ने जिले के तीन पुलिस थानों पर आगजनी और तोड़फोड़ की, माहौल को कंट्रोल करने की जिम्मेदारी सौंपी गई डीआईजी मनु महाराज को, जो खुद इस घटना के बाद सड़कों पर उतरे और स्थिति को नियंत्रण में लाये, मनु महाराज को लोग बिहार का सिंघम भी कहते हैं, आइये उनसे जुड़ी बातें आपको बताते हैं।

हिमाचल के रहने वाले
मनु महाराज मूल रुप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं, साल 2006 में वह बिहार कैडर के आईपीएस चुने गये थे, उन्होने अपनी शुरुआती पढाई शिमला से की है, इसके बाद उन्होने आईआईटी रुडकी से बीटेक किया है, इंजीनियरिंग के बाद वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गये।

आईपीएस चुना
2006 में यूपीएससी क्लियर करने के बाद उन्हें अच्छा रैंक मिला था, आईएएस आसानी से मिल सकता था, लेकिन उन्होने आईपीएस चुना, दरअसल मनु महाराज हमेशा से एक आईपीएस अधिकारी बनना चाहते थे। मनु महाराज पटना, दरभंगा जैसे कई बड़े जिलों के एसपी रहे, वह जहां भी रहे अपनी कार्यशैली से लोगों का दिल जीतते रहे तथा अपराधियों में खौफ का पर्याय बने रहे, मनु महाराज किसी भी बड़े ऑपरेशन को खुद ही लीड करते हैं और एके-47 लेकर मौके पर पहुंच जाते हैं।

पुलिस जीप लेकर फरार
मनु महाराज जब पटना के पुलिस कप्तान थे, तो एक रात गश्त के दौरान ऑन ड्यूटी पुलिस वाले तथा ड्राइवर को सोते देख थाने से पुलिस की जीप लेकर फरार हो गया, पूरी रात जीप से पटना की सड़कों पर घूमते रहे, पुलिस को इस बात की भनकी भी नहीं लगी, अगले दिन मनु महाराज ने ड्यूट पर तैनात पुलिस वालों को लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया। मनु अपनी मूंछों के लिये भी काफी चर्चित हैं, उनके बारे में कहा जाता है कि अजय देवगन की फिल्म सिंघम से प्रभावित होकर उन्होने ऐसी मूंछ रखी है, इस फिल्म के रिलीज से पहले वो सिंपल मूंछ रखते थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment