7 नवंबर को है शनि पुष्य नक्षत्र, जानें इस मुहूर्त में सोना खरीदें या वाहन

 

हिंदू धर्म में नक्षत्रों का बहुत महत्व है। ऐसा माना जाता है कि यदि पुष्य नक्षत्र सोमवार को आए तो उसे सोम पुष्‍य, मंगलवार को आए तो उसे भौम पुष्य, बुधवार को आए तो बुध पुष्य, गुरुवार को आए तो गुरु पुष्य, शुक्र को आए तो शुक्र पुष्‍य, शनि को आए तो शनि पुष्‍य और रवि को आए तो रवि पुष्‍य नक्षत्र कहा जाता है। इन नक्षत्रों में से गुरु, शनि और रवि पुष्य नक्षत्र सबसे उत्तम माने गए हैं। इन सभी नक्षत्रों का फल अलग-अलग होता है। दिवाली पर्व से पहले 7 नवंबर को शनि पुष्य नक्षत्र है और इसी दिन बहीखाता खरीदी मुहूर्त भी है। हिंदू धर्म में शनि पुष्य नक्षत्र को काफी शुभ माना गया है। ऐसी धारणा है कि इस मुहूर्त में खरीदी गई कोई भी वस्तु लंबे समय तक उपयोगी, शुभ फल देने वाली और अक्षय होती है।

स्वर्ण खरीदें या नहीं

गुरु, शनि और चंद्र का पुष्य नक्षत्र पर प्रभाव होता है इसलिए ऐसे में स्वर्ण और चांदी की वस्तुएं खरीदी जा सकती है। इस नक्षत्र के स्वामी शनि हैं जो चिरस्थायित्व प्रदान करते हैं और देवता बृहस्पति हैं जिसका कारक सोना होता है। इसी मान्यता के मुताबिक इस दिन खरीदा गया सोना शुभ और स्थायी माना गया है। परंतु मुहूर्त चिंतामणि नक्षत्र प्रकरण ग्रंथ के श्लोक 10 के मुताबिक, पुष्य, पुनर्वसु और रोहिणी इन तीन नक्षत्रों में सधवा स्त्री को नए स्वर्ण आभूषण एवं नए वस्त्र को धारण नहीं करना चाहिए। इसका मतलब है कि इस दिन स्वर्ण तो खरीदा जा सकता है लेकिन इसे धारण नहीं जा सकता।

वाहन खरीदें या नहीं

लोगों का मानना है कि शनिवार के दिन लोहा न तो खरीदना चाहिए और न ही घर में नहीं लाना चाहिए, जबकि लोहे का दान किया जा सकता। ऐसे में किसी भी तरह का वाहन तो लोहा ही होता है। इसके चलते मन में यह सवाल उठता है कि वाहन खरीदे या नहीं। जबकि ज्योतिष विद्वानों का कहना है कि पुष्य नक्षत्र काफी सुखकारक होता है। ऐसे में इस नक्षत्र में वाहन, भवन और भूमि खरीदना भी कल्याणकारी होगा। 7 नवंबर दिन शनिवार को शुरू होने वाला पुष्य नक्षत्र 24 घंटे 40 मिनट तक रहेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार पुष्य नक्षत्र शनिवार और रविवार के दिन आने से शनि और रवि पुष्य का संयोग भी रहेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments